Thirsty Varuna River Animals Birds and Wild Beast Behal - प्यासी है वरुणा नदी, पशु, पक्षी व जंगली जानवर बेहाल DA Image
19 नबम्बर, 2019|3:57|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्यासी है वरुणा नदी, पशु, पक्षी व जंगली जानवर बेहाल

एक पखवारे से गर्मी चरम पर है। मानव के साथ-साथ पशु पक्षी सभी बेहाल हैं। वरुणा नदी प्यासी है। ऐसे में जंगली जानवरों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। नदी में पानी छोड़ने की मांग पर जिला प्रशासन द्वारा संज्ञान नहीं लिया जा रहा है। इसके चलते किसानों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

बता दें कि क्षेत्र के दर्जनों गांवों के लोग वरुणा नदी से जुड़े हुए हैं। नदी के लबालब रहने पर पशु, पक्षी, जंगली जानवरों को गर्मी में जहां भारी राहत मिलती थी। वहीं, तराई के किसान सब्जी समेत अन्य फसलों की खेती करके मालामाल होते थे। इन दिनों जिला प्रशासन की उदासीनता के चलते वरुणा नदी खुद प्यासी है। शहर के आसपास एकाध स्थानों पर डाइंग प्लांटों से निकला गंदा व केमिकलयुक्त पानी जमा है। विवशता में उसका सेवन कर जंगली जानवर संक्रामक बीमारियों की जद में आ रहे हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि नदी का जहरीला पानी अगर शरीर में छू जाय तो तुरंत ही फोड़े निकल आते हैं। कहा कि पूर्व वर्षों में नदी लबालब रहने पर पशु, पक्षी व मानव सभी इसका लाभ उठाते थे। इधर, कुछ सालों से जिला प्रशासन द्वारा संज्ञान नहीं लिया जा रहा है। तराई में बसे गांवों के खेतों की हालत उसर जैसी हो गई है। नदी में अगर पानी होता तो उससे उन खेतों में सब्जी की फसलें लहलहा रही होती। क्षेत्र के लोगों ने जिला प्रशासन से नदी की खोदाई कराने के साथ ही पानी छोड़ने की मांग की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Thirsty Varuna River Animals Birds and Wild Beast Behal