DA Image
5 अगस्त, 2020|1:27|IST

अगली स्टोरी

भाई-बहन के अटूट प्रेम का पर्व रक्षाबंधन आज, खूब बिकीं राखियां

भाई-बहन के अटूट प्रेम का पर्व रक्षाबंधन आज, खूब बिकीं राखियां

भाई व बहन के अटूट प्रेम का पर्व रक्षाबंधन सोमवार को मनाया जाएगा। इसके चलते रविवार को साप्ताहिक अवकाश के बावजूद जनपद के बाजारों में सजी राखी की दुकानों पर भीड़ उमड़ी। आधुनिक व फैंसी राखियां खूब बिकीं। बाहुबली, पीएम नरेंद्र मोदी, रेशम, स्टोन, मोती, कार्टून तथा फूलों वाली राखियां खास आकर्षण का केन्द्र बनी रहीं। इस बार चाइना की राखी न के बराबर नजर आई। राखी की कीमतों पर महंगाई का असर दिखा। लेकिन उसे धता बताकर लोगों ने जमकर खरीदारी की। उधर, दुकानदारों ने देर शाम तक ग्राहकों की भीड़ को देखते हुए मनमानी दाम बढ़ाकर कर राखी बेची।

श्रावण मास की पूर्णिमा पर पड़ने वाले पर्व रक्षाबंधन पर सोमवार को बहनें अक्षत, तिलक लगाकर अपने भाई की कलाई पर राखी बांधेंगी। साथ ही भाई अपनी बहनों की रक्षा का संकल्प लेंगे। हालांकि दूर-दराज रहने वाले भाइयों को बहनों की ओर से राखियां भेजने का सिलसिला कई दिनों से चल रहा था। त्योहार नजदीक होने से शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र की प्रमुख बाजारों में राखियों की दुकानें सजी रही। दुकानों पर 10 से लेकर दो सौ रुपये तक की कीमत में राखियां उपलब्ध रहीं। राखी के दुकानदार सुरेश कुमार गुप्ता ने बताया कि इस साल बाहुबली, पीएम नरेंद्र मोदी, स्टोन, मोती व रेशम वाली राखियों की डिमांग अधिक है। हालांकि इन राखियों की क्वालिटी के हिसाब से दाम रखे गए हैं। बाजार में बच्चों के लिए गणेश, हनुमान, भीम, गुड्डा, बेनटेन समेत तमाम तरह के कार्टूनों वाली राखियां मौजूद हैं। बच्चों को कार्टून वाली राखियां खूब लुभा रही हैं। दुकानदारों के मुताबिक बच्चों की पसंदीदा बेनटेन कार्टून वाली राखियों की मांग अधिक है। दुकानों पर रविवार को पूरे दिन युवतियों व महिलाओं की भीड़ देखी गई। बता दें कि डीएम ने रक्षाबंधन के मद्देनजर राखी की दुकान खोलने की अनुमति व्यापारी नेताओं को दिया था।

बाजार में छा गए बाहुबली व नरेंद्र मोदी

भदोही। समय के साथ त्योहरों का भी रंग बदल जाता है। इस वर्ष दुकानों पर पुराने समय की राखियां नदारद रहीं। युवाओं के सिर बाहुबली, नरेंद्र मोदी वाली राखी का भूत सवार था तो बच्चों के कार्टून वाली। जबकि युवतियों व महिलाओं ने रंग बिरंगी फूलों से सजी व फैंसी राखियों को वरीयता दी। देवी, देवताओं के साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ की तस्वीर वाली भी राखियां खूब बिकी। चीन निर्मित राखियां बाजार में न के बराबर नजर आईं।

मिष्ठान दुकानदारों ने जमकर बहाया पसीना

भदोही। रक्षा बंधन पर्व के दिन बहनें भाईयों की कलाई पर राखी बांधने के बाद उनका मुंह मीठा कराती हैं। ऐसे में मिष्ठान की भारी डिमांड को देखते हुए रविवार को पूरे दिन दुकानदार जमकर पसीना बहाये। बहुत से लोगों द्वारा रविवार को ही जबकि अधिकांश लोगों द्वारा सोमवार की सुबह मिठाई खरीदेंगे। मिष्ठान दुकानदार सच्चन शर्मा ने बताया कि इस वर्ष बर्फी, मगदल, लड्डू, छेना के अलावा सूखी मिठाइयों की अधिक डिमांड है। बाजार में सौ रुपये से लेकर एक हजार रुपये तक की मिठाइयां जमकर बिकी।

अवकाश के बावजूद बाजारें रहीं गुलजार

भदोही। शनिवार को बकरीद की छुट्टी, रविवार को साप्ताहिक अवकाश होता है। बावजूद इसके सोमवार को रक्षाबंधन पर्व के कारण पूरे दिन बाजारें गुलजार रहीं। दुकानों पर ग्राहकों का रेला उमड़ा तो बहुत से लोग रविवार की शाम व अधिकांश सोमवार को बहनों के यहां पहुंचेंगे। वैसे अवकाश के दिन सड़कें जहां सूनी नजर आती थी, वहीं इस बार ठीक विपरित नजारा रहा। कड़ी धूप, गर्मी व उमस के बावजूद सड़कों पर बाइकों के आवागमन का क्रम नहीं टूटा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Rakshabandhan the festival of unwavering love of brothers and sisters sold many things today