DA Image
4 मार्च, 2021|2:33|IST

अगली स्टोरी

पंजाब एक्सप्रेस व सवारी गाड़ी डेमू का परिचालन कल से

पंजाब एक्सप्रेस व सवारी गाड़ी डेमू का परिचालन कल से

भदोही। निज संवाददाता

वैश्विक महामारी कोरोना के कारण लगे लॉक डाउन के दौरान रेलवे ने गाड़ियों का परिचालन बंद कर दिया था। अब आहिस्ता-आहिस्ता टे्रनों का परिचालन कराया जा रहा है। इसी कड़ी में 18 जनवरी से अमृतसर-हावड़ा एक्सप्रेस व सवारी गाड़ी डेमू का परिचालन शुरु किया जा रहा है। इसके कारण लंबी दूरी के साथ ही लोकल यात्रियों को भी आवागमन में बड़ी सहूलियतें मिलेंगी।

बता दें कि वाराणसी-जंघई रेल प्रखंड स्थित भदोही रेलवे स्टेशन की अर्निंग प्रतिमाह कोरोना काल के पूर्व एक करोड़ से अधिक थी। दो दर्जन से अधिक लंबी दूरी व सवारी गाड़ियां चलती थीं। महामारी के दौरान लगे लाक डाउन के दौरान टे्रनों का परिचालन बंद कर दिया गया था। इससे यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। अब बीमारी पर काफी हद तक काबू पाया जा चुका है। सरकार की पहल पर शनिवार से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण भी शुरु कर दिया गया है। उधर, टे्रनों का परिचालन पूरी तरह से न होने के कारण लंबी दूरी के साथ ही लोकल यात्रा करने वालों को दिक्कतें होती थीं। अधिकारियों लोग गाड़ियों का परिचालन करने की मांग करते थे, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही थी। इस बीच, संगम प्रयागराज में माघ मेले की शुरुआत भी हो गई हैं। केंद्र व प्रदेश सरकार के हस्तक्षेप के बाद रेलवे के आला अधिकारियों की तंद्रा भंग हुई और गाड़ियों का परिचालन पटरी पर लाने का काम शुरु कर दिया गया है।

भदोही रेलवे स्टेशन के अधीक्षक जेपी सिंह ने बताया कि हावड़ा (पश्चिम बंगाल) से चलकर अमृतसर (पंजाब) को जाने वाली गाड़ी पंजाब मेल का परिचालन 18 जनवरी से शुरु किया जा रहा है। इसी तरह गाजीपुर से चलकर प्रयाग तक जाने वाली सवारी गाड़ी डेमू को भी शुरु कर दिया गया है। दोनों गाड़ियां 18 जनवरी को भदोही रेलवे स्टेशन पर आएंगी। कहा कि अब बीमारी का खौफ कम होने के बाद आहिस्ता-आहिस्ता स्टेशन की अर्निंग में भी वृद्धि हो रही है। उम्मीद है कि आगामी माह में सभी गाड़ियों का परिचालन शुरु करा दिया जाएगा। उधर, रेलवे के कदम का यात्रियों ने स्वागत किया है। उनका कहना है कि दिल्ली, लखनऊ, पंजाब, पश्चिम बंगाल के साथ ही डेमू के कारण लोकल यात्रा में भी सहूलियतें मिलेंगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Punjab express and passenger train DEMU operating from tomorrow