ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशगांधी जयंती पर कार्यक्रमों की बनी रूपरेखा

गांधी जयंती पर कार्यक्रमों की बनी रूपरेखा

जिलाधिकारी विशाख जी ने गांधी जयंती मनाए जाने की तैयारी संबंधित बैठक रविवार को कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों संग ली। इसमें डीएम ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिया कि राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की...

गांधी जयंती पर कार्यक्रमों की बनी रूपरेखा
ज्ञानपुर। निज संवाददाता Sun, 24 Sep 2017 08:25 PM
ऐप पर पढ़ें

जिलाधिकारी विशाख जी ने गांधी जयंती मनाए जाने की तैयारी संबंधित बैठक रविवार को कलक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों संग ली। इसमें डीएम ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिया कि राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की जयंती पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को व्यवस्थित ढंग से मनाया जाना चाहिए। 

इस दौरान डीएम ने बताया कि दो अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती पर 7:45 क्रास कंट्री रेस का आयोजन का आयोजन जिला क्रीड़ाधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी की देखरेख में जिला स्टेडियम मूंसीलाटपुर में होगा। क्रास कंट्री रेस में विजेता खिलाडि़यों को एसडीएम द्वारा पुरस्कृत कर सम्मानित किया जाएगा। रेस को संपन्न कराने के लिए पुलिस अधीक्षक सचिंद्र पटेल क्षेत्राधिकारी ज्ञानपुर व भदोही को ट्रैफिक व्यवस्था ठीक बनाए रखने का निर्देश दिया गया। डीएम ने सीएमओ को निर्देश दिया कि संभावित दुर्घटना की रोकथाम के लिए दवा, चिकित्सक व एंबुलेंस की व्यवस्था रेस चालू होने से समाप्त होने तक बना रहना चाहिए। समस्त राजकीय भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। डीएम ने जिला विद्यालय निरीक्षक व बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि सभी शिक्षण संस्थानों में महात्मा गांधी जयंती पर्व के रुप में मनाया जाना चाहिए। विद्यालयों में गांधी जी के जीवन के विभिन्न पहलुओं पर वाद-विवाद प्रतियोगिता एवं गोष्ठी भी होना चाहिए। 

जातिगत भेदभाव से दूर रहकर समाज में समता एवं समरसता लाए जाने पर बल दिया जाए। डीएम ने मानवाधिकारों की सुरक्षा एवं निर्बलों के उत्पीड़न को समाप्त करने एवं सामाजिक न्याय की अवधाराण व उसकी आवश्यकतापूर्ति के लिए शासन की प्रतिबद्धताओं के क्रियान्वयन के लिए जनता से आह्वान किया। कहा कि विद्यालयों व विभागीय कार्यालयों के सभागार में सुबह आठ बजे महात्मा गांधी के जीवन संघर्ष, देश प्रेम, देश सेवा पर प्रकाश डाला जाएगा। आठ से नौ बजे तक कलक्ट्रेट सभागार में महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया जाएगा। नौ बजे से राष्ट्रीय पर्व समारोह ज्ञानपुर के तत्वावधान में नगर स्थित डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी पार्क मे प्रार्थना सभा का आयोजन होगा। दस बजे ग्राम पिपरीस में कुष्ठ रोगियों में फल एवं दवा उप जिलाधिकारी क्षरा बांटा जाएगा। साढ़े दस बजे क्षय रोगियों को महाराजा बलवंत सिंह अस्पताल भदोही में एसडीम की ओर से फल व दवा बांटा जाएगा। दोपहर 12 बजे कुष्ट जागरुकता रैली एवं राष्ट्रीय एकता पद यात्रा राजा पार्क से फकीरान बस्ती होते हुए बड़ा डीह से पशु चिकित्सालय होते हुए पुन: ज्ञानपुर नगर में आकर समाप्त हो जाएगा। डीएम ने सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने निकाय क्षेत्र के मलिन बस्तियों के एक-एक वार्ड चयनित कर स्वच्छता अभियान की जागरुकता रैली का आयोजन करेंगे। डीएम ने गांधी जयंती पर कार्यालयों में साफ-सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश अधिकारियों व नगर पालिका परिषद व पंचायतों को दी। चेताया कि गांधी जयंती पर किसी कार्यालय के सामने गंदगी दिखी तो अधिकारियों की खैर नहीं होगी। इस मौके पर एडीएम हरीलाल यादव, एसडीएम ज्ञानपुर सुनील कुमार, एसडीएम औराई केशवनाथ आदि मौजूद रहे। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें