ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशपांच सूत्रीय मांग को लेकर निषाद पार्टी ने बुलंद की आवाज

पांच सूत्रीय मांग को लेकर निषाद पार्टी ने बुलंद की आवाज

पांच सूत्रीय मांग को लेकर ज्ञानपुर तहसील पर पहुंचे निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद पार्टी) के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को विरोध-प्रदर्शन कर आवाज बुलंद की। पदाधिकारियों ने चेताया कि जल्द ही मांग...

पांच सूत्रीय मांग को लेकर निषाद पार्टी ने बुलंद की आवाज
ज्ञानपुर। निज संवाददाताSat, 20 Jan 2018 07:03 PM
ऐप पर पढ़ें

पांच सूत्रीय मांग को लेकर ज्ञानपुर तहसील पर पहुंचे निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद पार्टी) के कार्यकर्ताओं ने शनिवार को विरोध-प्रदर्शन कर आवाज बुलंद की। पदाधिकारियों ने चेताया कि जल्द ही मांग पूरी नहीं हुई तो लोग आंदोलन को बाध्य होंगे।

इस दौरान लोगों ने कहा कि संविधान अनुसूचित जातियां आदेश 1950 उत्तर प्रदेश के क्रमांक 53 पर मझवार जाति अंकित है। इनकी पर्यायवाची जातियां माझी, मुजावीर, राजगौड़, केवट, मल्लाह सेंसस आफ इंडिया 1961 अपेंडिक्स एक में क्रमांक 51 पर दर्ज है। उत्तर प्रदेश शासन ने अपने शासनादेश 21 दिसंबर वर्ष 2016 को मझगवार जाति का अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र निर्गत किए जाने के संबंध में शासनादेश जारी किया है।

कहा कि यूपी सरकार ने अपने शासनादेश में 22 दिसंबर वर्ष 2016 को कहार, कश्यप, केवट, मल्लाह, निषाद, कुम्हार, बिंद, राजभर, बाथम, तुरहा, गोडि़या, माझी व मछुआ को अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र दिए जाने का निर्देश दिया है लेकिन विभागीय उदासीनता के चलते पात्रों को प्रमाण पत्र नहीं मिल पा रहा है जो गंभीर चिंता का विषय है।

कहा कि हाईकोर्ट की जनहित याचिका संख्या 2120 में विधानसभा चुनाव को नजर में रखते हुए उपरोक्त जातियों को मझवार अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र जारी करने पर अगली सुनवाई तक रोक लगा दी थी। इसकी अगली सुनवाई 29 मार्च वर्ष 2017 को हुई जिसमें हाईकोर्ट ने रोक हटाते हुए आदेश दिया कि जिन जाति को प्रमाण पत्र जारी हो चुका है या जारी होंगे वह जनहित याचिका परिणाम के अधीन होंगे। चेताया कि शीघ्र ही मांग पूरी नहीं हुई तो निषाद पार्टी के लोग आंदोलन को बाध्य होंगे। इस मौके पर हजारीलाल, मिठाईलाल, राजकुमार, राधेश्याम, राकेश कुमार, सुशील निषाद, प्रह्लाद, नंदलाल, रामनाथ, धर्मराज आदि मौजूद थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें