DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  सीएम सामूहिक विवाह में एक दूजे के होंगे 65 जोड़े

भदोहीसीएम सामूहिक विवाह में एक दूजे के होंगे 65 जोड़े

ज्ञानपुर। निज संवाददाताPublished By: Malay
Sun, 11 Mar 2018 09:43 PM
सीएम सामूहिक विवाह में एक दूजे के होंगे 65 जोड़े

प्रदेश सरकार की ओर से संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 12 मार्च को विभूति नारायण राजकीय इंटर कालेज मैदान में सामूहिक विवाह का आयोजन किया गया है। सीएम सामूहिक विवाह के मद्देनजर वीएनजीआईसी मैदान में तैयारियां युद्ध स्तर से चल रही है।

वैवाहिक कार्यक्रम स्थल पर पंडाल लगाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। सीएम सामूहिक विवाह में साक्षी बनने वाले वर-बधु के सगे संबंधियों व आम जन के लिए जलपान व भोजन की उचित व्यवस्था रहेगी। 

सीएम सामूहिक विवाह में करीब 60 जोड़े हिंदू धर्म के वैदिक मंत्रोच्चार व पांच जोड़े मुस्लिम रिति रिवाज से एक-दूजे के होंगे। पंडितों व मौलवियों के माध्यम से दोनों समुदाय के जोड़ों को परिणय सूत्र में बांधा जाएगा। सामूहिक विवाह में मांगलिक गीत संग बैंड बाजे की ध्वनि से पूरा पंडाल गूंजेगा। परिणय सूत्र में बंधने वाले दंपत्ति को शासन स्तर से घर-गृहस्थी के उपहार संग नकद भी दिया जाएगा ताकि उनका दांपत्य जीवन सुखमय हो।

सीएम सामूहिक विवाह में मुख्यअतिथि के रुप में सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त व विशिष्ट अतिथि में जिला पंचायत अध्यक्ष काजल यादव, भदोही विधायक रविंद्रनाथ त्रिपाठी, औराई विधायक दीनानाथ भास्कर, ज्ञानपुर विधायक विजय मिश्र, डीएम विशाख जी व सीडीओ हरिशंकर सिंह समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारी व जनप्रतिनिधि शामिल होंगे।

विभागीय स्तर से सामूहिक विवाह की हर स्तर से बेहतर तैयारी की जा रही है। जिन अधिकारियों को जो दायित्व सौंपा गया है वह उसका बखूबी निर्वहन करते नजर आ रहे हैं। सीएम सामूहिक विवाह को लेकर समाज के हर वर्ग में अलग ही उत्साह देखने को मिल रहा है। उधर, सीडीओ हरिशंकर सिंह ने बताया कि सीएम सामूहिक विवाह योजना के तहत दांपत्य जीवन में बंधे प्रत्येक जोड़ों को बीस-बीस हजार रुपये की धनराशि उनके खते में भेजा जाएगा। दस हजार से अधिक मूल्य के उन्हें गृहस्थी का सामान उपहार स्वरुप दिया जाएगा। प्रत्येक जोड़े को एक मोबाइल, दो साड़ी, एक चुनरी, दो जोड़ा बिछिया, चांदी का पायल, एक सुटकेश, बर्तन सेट, एक प्रेशर कूकर, मिक्सर व एक लेडिज घड़ी उपहार स्वरुप दिया गया।  

संबंधित खबरें