ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशडाक घरों में एक सप्ताह से लटका है ताला, बढ़ी परेशानी

डाक घरों में एक सप्ताह से लटका है ताला, बढ़ी परेशानी

डाक विभाग के वाराणसी पश्चिमी डिविजन से जुडे़ 67 समेत जिले के समस्त डाक व उपडाक घरों में पिछले एक सप्ताह से काम काज बाधित है। इससे जहां करोड़ों का कारोबार प्रभावित हुआ। वहीं, ग्राहकों को मुसीबत से दो...

डाक घरों में एक सप्ताह से लटका है ताला, बढ़ी परेशानी
भदोही। निज संवाददाताThu, 21 Jun 2018 06:02 PM
ऐप पर पढ़ें

डाक विभाग के वाराणसी पश्चिमी डिविजन से जुडे़ 67 समेत जिले के समस्त डाक व उपडाक घरों में पिछले एक सप्ताह से काम काज बाधित है। इससे जहां करोड़ों का कारोबार प्रभावित हुआ। वहीं, ग्राहकों को मुसीबत से दो चार होना पड़ रहा है। विभाग का दावा है कि दो दिन बाद सीएसआई (कोर्स सिस्टम इंट्रीग्रेटेड) साफ्टवेयर लगाने के बाद काम शुरू करा दिया जाएगा। उधर, विभाग द्वारा लंबे समय तक सेवा कार्य बाधित कर दिए जाने से ग्राहकों मुसीबत से दो चार होना पड़ा। 

संचार क्रांति के इस दौर में जमाने के हिसाब को खुद को डाक विभाग अपटेड करने की कवायद में जुट गया है। हालांकि यह कार्य इतना गुप चुप तरीके से किया गया कि इसकी भनक तक किसी को नहीं लगी। जरुरी काम से डाक घर व उप घर पहुंचने पर ग्राहक या तो ताला लटका देख वापस हो गया अथवा बैक डोर से अंदर जाने पर उसे कंप्यूटर खराब होने की सूचना देकर कुछ दिन बाद आने को कहा गया। काम संपादित कराने में सप्ताह भर से अधिक का समय लगने के बाद हाहाकार की नौबत पैदा हुई। जिसके बाद डाक कार्यालयों में ताला लटकने की जानकारी जंगल में आग की तरह फैली। 

इस बाबत भदोही डाक घर के कार्यवाहक पोस्ट मास्टर विमलेश सिंह ने बताया कि आला अधिकारियों के निर्देश पर वाराणसी पश्चिमी डिविजन से जुड़े 67 डाक घरों में पिछले 15 जून से सीएसआई साफ्टवेयर लगाने का काम कराया जा रहा है। कहा कि एक दो दिन बाद सभी घरों में ऑनलाइन काम शुरू करा दिया जाएगा। बताया कि अभी तक डाक विभाग के 80 फीसदी काम ऑफ लाइन होते थे। अब आगे से सभी काम ऑनलाइन होंगे, जिससे ग्राहकों को सहूलियत मिलेगी। कहा कि ग्राहकों के दबाव व बार-बार परेशान करने के कारण केंद्र के गेट पर ताला लगाया गया है। 

बता दें कि कालीन नगरी में बड़ी तादात में लोग डाक घरों से रुपया जमा व निकालने का काम करते हैं। इसके अलावा रजिस्ट्री, पत्र, अभ्यर्थियों के लेटर समेत तमाम काम सप्ताह भर से ठप पड़े हैं। इससे आम आदमी को मुसीबत से दो चार होना पड़ रहा है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें