DA Image
29 फरवरी, 2020|1:18|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सावन का आखिरी सोमवार, शिवालयों में उमड़ा आस्थावानों का सैलाब

शिवलयों में उमड़ श्रद्धालु

सावन के अंतिम सोमवार को शिवालयों में भोर से देर शाम तक हर-हर महादेव..., ओम नम: शिवाय.., बोल-बम का जयघोष गुंजायमान रहा। जिले के प्रमुख मंदिरों में आस्थावानों का सैलाब उमड़ा रहा। श्रद्धालुओं ने मंदिरों में विराजमान देवाधिदेव महादेव का विधि-विधान से दर्शन-पूजन कर पुण्य अर्जित की। 

घंटा-घडि़याल ध्वनि के बीच मंदिरों में हवन-पूजन का क्रम दिन भर चलता रहा। सावन का आखिरी सोमवार को लेकर प्रमुख शिव मंदिरों में सुरक्षा की दृष्टि से चाक-चौबंद व्यवस्था रही। भूत-भावन महादेव की नगरी सेमराधनाथ में बाबा सेमराधनाथ का एक झलक पाने को भक्त लालायित रहे। औघड़दानी महादेव को भक्त बेल पत्र, धतूर, मदार चढ़ाकर उनका जलाभिषेक करते रहे। सेमराधनाथ मंदिर में सुबह से देर शाम तक भक्तों का जमावड़ा लगा रहा। ज्ञानपुर स्थित सिद्धपीठ बाबा हरिहरनाथ मंदिर परिसर में बाबा विश्वनाथ के दर्शन को भक्तों का तांता लगा रहा। हाथ में पूजा सामग्री लिए भक्त नीलकंठ भोले शंकर के दर्शन को लेकर आस्थावानों में विशेष उत्साह देखा जा रहा है। महादेव का जलाभिषेक व रुद्राभिषेक कर भक्त अपने को धन्य करते रहे। इसी तरह ज्ञानपुर स्थित दूधनाथ मंदिर, सिद्धेश्वरनाथ मंदिर, घोपइला माता मंदिर समेत प्राचीन मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रही। चौरी क्षेत्र के कोम पल्हैया में ओदारनाथ मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भक्त मत्था टेकते रहे। वहीं भदोही शहर के छितनी तालाब, भरत चौराहा, भदोही स्टेशन समेत श्रीराम जानकी स्थित महादेव मंदिरों में मत्था टेक श्रद्धालु शिवशंकर के दरबार में मत्था टेकते रहे। 

शिवभक्तों ने महादेव दरबार में टेका मत्था 
गोपीगंज। पवित्र सावन माह के आखिरी सोमवार को नगर के प्रमुख शिव मंदिरों में भक्तों ने हाजिरी लगाकर मत्था टेका। नगर स्थित बाबा बड़ेशिव धाम मंदिर, सिद्धेश्वरनाथ, गोपेश्वरनाथ, भोपेश्वरनाथ, बाबा कबूतरनाथ, चौरा माता मंदिर समेत क्षेत्र के तिलेश्वरनाथ मंदिर, पंडवानाथ, लालानगर, सीखापुर, इब्राहिमपुर, बरजी, अमवां स्थित महादेव मंदिरों में भक्तों का जमावड़ा लगा रहा। मंदिर पहुंचे भक्त विधिवत दर्शन-पूजन कर जलाभिषेक व रुद्राभिषेक किया। मंदिरों व निजी प्रतिष्ठानों में धार्मिक अनुष्ठान का कार्यक्रम चलता रहा। पूजा-पाठ के बीच भक्तों में प्रसाद वितरण का भी कार्यक्रम चलता रहा। 

टिकेश्वरनाथ धाम में लगा मेला 
जंगीगंज। सावन माह के आखिरी सोमवार को बाबा टिकेश्वरनाथ धाम में भोले-भंडारी के दर्शन-पूजन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ा रहा। बाबा टिकेश्वरनाथ मंदिर में विराजमान महादेव भव्य श्रृंगार किया गया था। औघड़दानी के अलौकिक रुप का झलक पाने के लिए भक्त उत्साहित रहे। मंदिर में हाजिरी लगाने वाले भक्त मत्था टेक कर सुख-समृद्धि की कामना की। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Last Monday of Sawan, crowd of pilgrims in shivalaya