ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकरियांव गांव बनेगा ओडीएफ व मीटरयुक्त

करियांव गांव बनेगा ओडीएफ व मीटरयुक्त

स्वच्छ व स्वस्थ भारत अभियान मिशन ग्रामीण के तहत खुले में शौचमुक्त पंचायत की स्वामित्व प्रदान करते के लिए एक अभिनव प्रयोग ओडीएफ मीटर उपयोग किया गया। इसमें गांव की शुरुआती छोर पर बाल पेंटिंग से ओडीएफ...

करियांव गांव बनेगा ओडीएफ व मीटरयुक्त
हिन्दुस्तान टीम,भदोहीThu, 17 Jan 2019 10:57 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वच्छ व स्वस्थ भारत अभियान मिशन ग्रामीण के तहत खुले में शौचमुक्त पंचायत की स्वामित्व प्रदान करते के लिए एक अभिनव प्रयोग ओडीएफ मीटर उपयोग किया गया। इसमें गांव की शुरुआती छोर पर बाल पेंटिंग से ओडीएफ मीटर का चित्र अंकित किया गया है।

प्लान इंडिया व यूनिसेफ की तरफ से लोगों को शौचालय प्रयोग व स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जा रहा है। गांव का सर्वेक्षण कर उसी आधार पर ओडीएफ मीटर लगाया जा रहा है। जागरुकता के लिए शौचालय के बाहरी दीवारों पर वाल पेंटिंग किया जा रहा है। बताया गया कि ओडीएफ मीटर का प्रयोग करने वाला करियांव गांव जिले का पहला ग्राम पंचायत बनेगा। यह मीटर के द्वारा खुले में शौचमुक्त की स्थिति को दर्शाता है। ग्राम पंचायत में 70 फीसदी लोग शौचालय का प्रयोग कर रहे हैं। जो कि शतप्रतिशत होना चाहिए। प्लान इंडिया यूनिसेफ के कलस्टर फेसिलिटर सुनील कुमार के तकनीकी सहयोग व ग्राम प्रधान नरेन्द्र मिश्र के नेतृत्व में ओडीएफ क्लीनिक लगाकर स्वच्छता पर विभिन्न प्रकार का प्रचार-प्रसार की गतिविधियां आयोजित कर शत-प्रतिशत प्रयोग करवाना है। इसलिए स्वच्छाग्रही की क्षमता वर्धन किया गया है जिसका लाभ लोगों को मिलेगा। पूरे अभियान में जिला एवं प्लान इंडिया यूनिसेफ का काफी सहयोग मिल रहा है। खुले में शौचमुक्त स्वामत्वि की कार्य योजना देख अन्य ग्राम पंचायत प्रधान भी काफी उत्साहित हो रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें