ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबिजली आपूर्ति ध्वस्त होने से किसानों की बढ़ी परेशानी

बिजली आपूर्ति ध्वस्त होने से किसानों की बढ़ी परेशानी

ग्रामीण अंचलों में बिजली आपूर्ति ध्वस्त हो गई है। बेतहासा हो रही बिजली कटौती से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। बिजली की आंख मिचौली से लोग रातों की नींद व दिन का चैन गंवा चुके हैं। विद्युत विभाग शासन...

बिजली आपूर्ति ध्वस्त होने से किसानों की बढ़ी परेशानी
ज्ञानपुर। निज संवाददाताThu, 20 Sep 2018 07:24 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रामीण अंचलों में बिजली आपूर्ति ध्वस्त हो गई है। बेतहासा हो रही बिजली कटौती से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। बिजली की आंख मिचौली से लोग रातों की नींद व दिन का चैन गंवा चुके हैं। विद्युत विभाग शासन के निर्देश की धज्जियां उड़ाने में लगा है। 

विद्युत पावर हाउस ज्ञानपुर से जुड़े जोरई, भुड़की, लखनो, सरपतहां, गिरधरपुर, वेदपुर, कंसापुर, चकवा, भिदिउरा, श्रीपुर समेत दर्जनों गांव में अंधाधुध बिजली कटौती चल रहा है। बेतहासा बिजली कटौती से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। दिन में तो किसी तरह लोग समय काट लेते हैं लेकिन रात्रि में बत्ती गुल होते ही महिलाओं व बच्चों की मुसिबत बढ़ जाता है। रात्रि में मच्छरों का प्रकोप व उमस से बेहाल हुए लोग बिस्तर छोड़ने को विवश हो जा रहे हैं। शासन स्तर से ग्रामीण अंचलों में रोस्टर के अनुरुप बिजली आपूर्ति कराने का निर्देश दिया जा रहा है। लेकिन बिजली विभाग शासन की हर मंशा पर पानी फेर रहा है। मौसम की मार व बिजली की बदहाली से किसानों का सुख-चैन हराम हो गया है। धान की खेतों में दरारें फटने लगी है। समय से धान की सिंचाई नहीं होने से फसल पीले पड़ रहे हैं। बिजली कब आएगी और कब ट्रिप कर जाएगी इसका कोई मानक नहीं रह गया है। उमस भरी गर्मी के बीच अंधाधुंध बिजली कटौती किसानों के लिए कोढ़ में खाज साबित हो रहा है। खेतों में सूख रहे धान की फसल को किसान कैसे बचाएं यह समझ नहीं पा रहे हैं। मनमानी बिजली कटौती से व्यापारियों का धंधा भी पूरी तरह से प्रभावित हो गया है।

बिजली के अभाव में दुकानदार समय से पूर्व ही दुकान बंद करने को विवश हैं जिससे उनका धंधा प्रभावित हो रहा है। उधर, विद्युत विभाग की मनमानी से त्रस्त ग्रामीणों ने चेताया कि ग्रामीण अंचलों में रोस्टर के अनुरुप बिजली आपूर्ति नहीं की गई तो लोग आंदोलन को बाध्य होंगे। ऐसे में किसानों ने जिलाधिकारी का ध्यानाकृष्ट कराते हुए रोस्टर के अनुरुप आपूर्ति कराने की मांग की है ताकि धान फसल की सिंचाई की जा सके। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें