ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशझमाझम हुई बरसात तो किसानों का खिला चेहरा

झमाझम हुई बरसात तो किसानों का खिला चेहरा

आसमान में डेरा जमाए काले मेघ ने बुधवार की शाम झमाझम बारिश कर किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी। जमकर हुई बरसात से खेतों में नमी होने के साथ उमस भरी गर्मी से भी थोड़ी राहत मिल गई। गुरुवार को भी दिन भर...

झमाझम हुई बरसात तो किसानों का खिला चेहरा
ज्ञानपुर। निज संवाददाताThu, 12 Jul 2018 05:48 PM
ऐप पर पढ़ें

आसमान में डेरा जमाए काले मेघ ने बुधवार की शाम झमाझम बारिश कर किसानों के चेहरे पर मुस्कान ला दी। जमकर हुई बरसात से खेतों में नमी होने के साथ उमस भरी गर्मी से भी थोड़ी राहत मिल गई। गुरुवार को भी दिन भर आसमान में बादल छाए रहने से तीखी धूप से राहत तो जरुर मिला लेकिन उमस का प्रकोप जारी रहा। 

मौसम के बदले मिजाज से कृषकों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद जग गई है। शाम को करीब डेढ़ घंटे तक हुई बरसात से हर तरफ पानी ही पानी हो गया। नगर पंचायत ज्ञानपुर स्थित प्रोफेसर कालोनी में निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने से बरसात का पानी भर गया। नगर के कई स्थानों पर हुए जलजमाव ने पंचायत प्रशासन की पोल खोलकर रख दी है। पुरानी कलक्ट्रेट बालीपुर परिसर, गेस्ट हाउस, प्रोफेसर कालोनी, दुर्गागंज तिराहा, पटेल नगर समेत तमाम स्थानों पर जलजमाव होने से स्थानीय लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। निकासी की बेहतर व्यवस्था नहीं होने से करीब आधा दर्जन मकानों में पानी घुस गया। मकानों में पानी घुसते ही उसमें रहने वालों की बेचैनी बढ़ गई। देर रात्रि तक लोग बाल्टी व थाली से घरों में घुसे पानी को निकालते रहे। बरसात के चलते बिजली आपूर्ति भी बेपटरी हो गई। रात में बत्ती गुल तो कहीं लो वोल्टेज का आलम बना रहा। खेतों में बारिश का पानी जमा देख किसानों के चेहरे खुशी से खिल उठे। 

तड़के कंधे पर फावड़ा लिए किसान खेतों में पहुंच गए। सिवान में पहुंचे किसान मेड़बंदी, धान की रोपाई के लिए हल से खेतों की जोताई व गोबर फेकने में जी-जान से जुट गए। बारिश से तापमान में भी थोड़ी गिरावट आ गई। किसानों की माने तो मानसूनी बारिश आने में विलंब हुआ है। दो-चार दिन में खेतों में पानी लगने लायक बारिश हो जाए तो किसान धान की रोपाई करना शुरु कर देंगे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें