ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरिमझिम बरसात से मौसम हुआ सुहाना, धान की रोपाई तेज

रिमझिम बरसात से मौसम हुआ सुहाना, धान की रोपाई तेज

कालीन नगरी में देर रात्रि से शनिवार की दोपहर तक हुई रिमझिम बारिश से मौसम सुहाना हो गया। देर रात में तो बारिश तेज था लेकिन भोर से रिमझिम बरसात शुरु हो गई। थम-थम कर हुई बरसात ने लोगों को उमस भरी गर्मी...

रिमझिम बरसात से मौसम हुआ सुहाना, धान की रोपाई तेज
ज्ञानपुर। निज संवाददाताSat, 21 Jul 2018 06:31 PM
ऐप पर पढ़ें

कालीन नगरी में देर रात्रि से शनिवार की दोपहर तक हुई रिमझिम बारिश से मौसम सुहाना हो गया। देर रात में तो बारिश तेज था लेकिन भोर से रिमझिम बरसात शुरु हो गई। थम-थम कर हुई बरसात ने लोगों को उमस भरी गर्मी से खूब राहत पहुंचाया। बारिश की हल्की फूहारों के बीच बही ठंडी बयार ने सुबह सिहरन का एहसास कराया। 

सुबह करीब दस बजे तक चली रिमझिम बारिश में बच्चों ने खूब मौज-मस्ती की। आंगन में व छतों पर चढ़े बच्चों ने ठंडी हवा के बीच बरसात का भरपूर आनंद उठाया। बड़े-बुजुर्ग भी बरामदा में अड्डा जमाए खुशनुमा मौसम में गर्मी से राहत महसूस करते रहे। मौसम का बदला मिजाज तो किसानों की खुशी बढ़ गई। खेतों में बारिश का पानी जमा होते ही किसानों का कुनबा धान की रोपाई में जुट गया। आसमान में बादलों की घेरेबंदी, हल्की बूंदाबांदी संग बह रही ठंडी हवा के बीच किसान धान की रोपाई करते नजर अए। धान की रोपाई में लगी महिलाएं लोक गीत गुनगुनाती रहीं।

मौसम परिवर्तित देख किसान सिर पर पगड़ी बांधे व कंधे पर फावड़ा लेकर सिवान की तरफ बढ़ने लगे। धान की रोपाई संग कृषक मेड़बंदी आदि का काम कर रहे हैं। सूख रही धान की नर्सरी को भी बरसात से संजीवनी मिला है। सिवान में ट्रैक्टरों की तड़तड़ाहट तो कहीं बैलों की घंटियां सुनाई दे रही है। किसानों का परिवार इन दिनों कृषि कार्य में जी-जान से लगा हुआ है। इतना बरसात नहीं हुआ है कि खेत जलमग्न हो जाएं लेकिन इस बारिश से किसानों राहत की सांस जरुर ली है।

उधर, बारिश से सड़क किनारे रहने वालों की दिक्कतें काफी बढ़ गई है। क्षतिग्रस्त सड़कों पर बरसात का पानी जमा हो गया है जिससे आवागमन में राहगीरों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। ज्ञानपुर पुरानी कलक्ट्रेट, दुर्गागंज तिराहा, गेस्ट हाउस, पुरानी बाजार, प्रोफेसर कोलोनी, पटेल नगर समेत तमाम स्थानों पर जल जमाव की समस्या उत्पन्न हो गई है। बरसात से हर तरफ कीचकाच का आलम बन गया है। गड्डायुक्त सड़कों पर जमा दूषित पानी में गिरकर घायल होना बाइक व साइकिल सवारों की मजबूरी बन चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें