ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशबच्चों को डीएम ने पिलाया विटामिन ए का खुराक

बच्चों को डीएम ने पिलाया विटामिन ए का खुराक

महाराजा चेतसिंह जिला अस्पताल में सोमवार को बाल स्वास्थ पोषण माह के प्रथम चरण का शुभारंभ जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद व सीएमओ डा. लक्ष्मी सिंह ने बच्चों को विटामिन एक की खुराक पिलाकर किया। राष्ट्रीय...

बच्चों को डीएम ने पिलाया विटामिन ए का खुराक
हिन्दुस्तान टीम,भदोहीMon, 10 Aug 2020 10:14 PM
ऐप पर पढ़ें

महाराजा चेतसिंह जिला अस्पताल में सोमवार को बाल स्वास्थ पोषण माह के प्रथम चरण का शुभारंभ जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद व सीएमओ डा. लक्ष्मी सिंह ने बच्चों को विटामिन (ए) की खुराक पिलाकर किया। राष्ट्रीय स्वास्थ मिशन के तहत बेहतर कार्य करने का निर्देश स्वास्थ कर्मियों को दिया। चेताया कि इस कार्य में किसी स्तर से लापरवाही हुई तो खैर नहीं होगा।

इस दौरान डीएम ने डेढ़ वर्षीय अंश मिश्रा, ढाई वर्षीय कुंज मिश्रा व डेढ़ वर्षीय दिशा को विटामिन एक का खुराक पिलाया। इस दौरान कहा कि इस काम में किसी स्तर से कोई लापरवाही नहीं होना चाहिए। नौ माह से पांच वर्ष तक के समस्त बच्चों को यह खुराक पिलाया जाना है। बच्चों को दवा पिलाने व रिपोर्ट तैयार करने में कोई लापरवाही नहीं होना चाहिए। सीएमओ डा. लक्ष्मी सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य व बाल विकास और पुष्टाहार विभाग के सहयोग से संचालित बाल स्वास्थ्य पोषण माह विटामिन-ए सम्पूर्ण कार्यक्रम टीकाकरण का एक अंग है। इसका उद्देश्य नौ माह से पांच वर्ष तक के बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता में वृद्धि, मृत्यु दर में कमी लाना, रतौंधी और कुपोषण से बचाव एवं बच्चों को विटामिन ए की खुराक के साथ-साथ उनको क्या-क्या पोषण आहार दिए जाएं इसके प्रति जागरूक करना है। साथ ही सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकत्सिा अधिकारियों को इस अभियान को कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए सफल बनाने के निर्देश दिया। कहा कि इस कार्य में लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। स्वास्थ विभाग के जिन अधिकारियों को जो सौंपा गया है उसका बखूबी पालन होना चाहिए। आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां एवं एएनएम इस कार्य में अपने दायित्व का बखूबी निर्वहन करेंगी। इस मौके पर रोहितास दूबे, विनय भारती, एचके त्रिपाठी आदि मौजूद थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें