ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशदो माह में 115 ओवरलोडिंग वाहनों का कटा चालान

दो माह में 115 ओवरलोडिंग वाहनों का कटा चालान

सड़कों पर चल रहे ओवरलोडिंग बड़े वाहनों के खिलाफ आरटीओ व खनन विभाग सख्त हो गया है। सघन चेकिंग अभियान चलाकार विभाग ने दो माह में 115 ओवरलोडिंग वाहनों का...

दो माह में 115 ओवरलोडिंग वाहनों का कटा चालान
हिन्दुस्तान टीम,भदोहीThu, 20 Jan 2022 03:13 AM
ऐप पर पढ़ें

ज्ञानपुर। संवाददाता

सड़कों पर चल रहे ओवरलोडिंग बड़े वाहनों के खिलाफ आरटीओ व खनन विभाग सख्त हो गया है। सघन चेकिंग अभियान चलाकार विभाग ने दो माह में 115 ओवरलोडिंग वाहनों का चालान कर दिया। विभाग की सख्ती से नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले वाहन चालकों की बेचैनी बढ़ गई है।

एआरटीओ अरुण कुमार ने बताया कि जिले में दो माह के अंदर 115 बड़े ओवरलोड वाहनों का चालान किया जा चुका है। जबकि बड़े बकाएदारों से 38 लाख रुपया वसूली हो चुकी है। 421 वाहन स्वामियों को वसूली के लिए आरसी जारी किया जा चुका है। सड़क पर ओवरलोडिंग चलने वाले बड़े वाहन जैसे ट्रक, डंफर व ट्रेलर को पकड़कर वाहन स्वामी व चालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जो वाहन पकड़े जा रहे हैं उसे काली सूची में शामिल कर दिया जा रहा है जाकि बिना जुर्माना भरे उसका फिटनेस आदि का कोई काम नहीं होगा। क्षमता से अधिक भार लादकर चल रहे वाहनों से सड़क समय के पूर्व ही क्षतिग्रस्त हो जा रहा है। चेकिंग का ऐसा असर पड़ा है है कि भदोही-जौनपुर मार्ग पर वाहनों की संख्या काफी कम हो गई है। अब बड़े वाहन रास्ता बदलकर गंतव्य तक पहुंच रहे हैं। विभागीय स्तर से ओवरलोडिंग वाहनों के खिलाफ चेकिंग निरंतर चलता रहेगा।

इन वाहनों का इतना है मानक

ज्ञानपुर। पीटीओ शारदा प्रसाद मिश्र ने बताया कि दस चक्का बड़ा वाहन है तो गाड़ी समेत वजन की क्षमता 28 टन है। 12 चक्का वाहन की क्षमता 35 टन, 14 चक्का बड़े वाहनों की क्षमता 42 टन एवं 22 चक्का बड़ा वाहन ट्रेलर है तो उसपर 55 टन तक का वजन स्वीकृत है। गाड़ी का वजन मिलाकर क्षमता निर्धारित की गई है। इससे ज्यादा वजन का भार वाहन लेकर चल रहे हैं तो वह ओवरलोडिंग की श्रेणी में आते हैं जिनका चालान कर उचित कार्रवाई की जाती है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें