ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशकामगारों को वेतन देने के लिए खुलेंगे कालीन कंपनियों के ताले, एकाउंटेंट समेत चार को जारी होगा पास

कामगारों को वेतन देने के लिए खुलेंगे कालीन कंपनियों के ताले, एकाउंटेंट समेत चार को जारी होगा पास

लॉकडाउन में अभी केवल जरूरी सेवाओं की ही इजाजत है। लेकिन कामगारों के सामने संकट और पलायन को रोकने के लिए कुछ कारखानों और कंपनियों को खोलने की इजाजत मिलने जा रही है। इसी के तहत कालीन कंपनियों...

कामगारों को वेतन देने के लिए खुलेंगे कालीन कंपनियों के ताले, एकाउंटेंट समेत चार को जारी होगा पास
भदोही निज संवाददाताTue, 31 Mar 2020 12:32 PM
ऐप पर पढ़ें

लॉकडाउन में अभी केवल जरूरी सेवाओं की ही इजाजत है। लेकिन कामगारों के सामने संकट और पलायन को रोकने के लिए कुछ कारखानों और कंपनियों को खोलने की इजाजत मिलने जा रही है। इसी के तहत कालीन कंपनियों में लटके ताले जल्द खुलेंगे। इस दिशा में सरकार का फरमान सोमवार की देर शाम आया। कामगारों को वेतन देने के लिए एक प्रतिष्ठान में चार कर्मियों को जिला प्रशासन पास भी देगा। इसी सप्ताह बुनकरों और मजदूरों को सैलरी भी देने का निर्देश जारी हुआ है। 

कालीन उद्योग से करीब 20 लाख लोगों का जीविकोपार्जन होता है। कोरोना के चलते लॉकडाउन पूरे देश में लागू है। ऐसे में 25 मार्च से ही कालीन प्रतिष्ठानों में ताले लटके हैं। काफी संख्या में पलायन कर रहे हैं। बड़ी संख्या में बुनकर व मजदूर घरों में कैद हैं। पैसे नहीं होने से इनके लिए परिवार का पेट पालना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में कामगारों को रोकने के लिए सरकार ने सोमवार की देर शाम कालीन कारखानों को वेतन जारी करने का आदेश जारी किया। 

जिला उपायुक्त हरेंद्र प्रताप ने बताया कि कालीन कंपनियों में कार्यरत अकाउंटेंट, मुनीब, जमादार और बैंक का काम करने वाले मात्र चार लोगों को ऑनलाइन पास दिया जाएगा। इसके लिए उन्हें कार्यालय आने की जरूरत नहीं। बल्कि वे ऑनलाइन आवेदन करेंगे। पास को बनाकर संबधित को उपलब्ध करा दिया जाएगा। इस दौरान सामाजिक दूरी के नियमों का पालन अनिवार्य होगा। कहा कि डीएम का निर्देश है कि एक सप्ताह में सभी कामगारों को उनकी सैलेरी दे दी जाय, इसमें लापरवाही अक्षम्य होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें