ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीक्लस्टर टीकाकरण की दो दिन में तैयार करेंगे कार्ययोजना

क्लस्टर टीकाकरण की दो दिन में तैयार करेंगे कार्ययोजना

बस्ती। निज संवाददाता जिले के सभी 14 विकास खंडों में एक जुलाई से कलस्टर बनाकर

क्लस्टर टीकाकरण की दो दिन में तैयार करेंगे कार्ययोजना
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीTue, 22 Jun 2021 11:51 PM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती। निज संवाददाता

जिले के सभी 14 विकास खंडों में एक जुलाई से कलस्टर बनाकर टीकाकरण कराया जाएगा। क्षेत्रीय एसडीएम, एमओआईसी व बीडीओ दो दिन के अंदर कार्य योजना प्रस्तुत करेंगे। यह निर्देश डीएम सौम्या अग्रवाल ने दिया। वह विकास भवन परिसर में कोविड 19 की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रही थी। पायलट प्रोजेक्ट वाले ब्लॉक हर्रैया, कप्तानगंज, बनकटी, बहादुरपुर तथा गौर में प्रतिदिन 2000 टीका लगाने का लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। समीक्षा बैठक में अनुपस्थित रहने पर एई नगर पालिका का वेतन रोकने का निर्देश दिया है।

डीएम ने कोविड-19 के टीकाकरण तथा सैंपलिंग में तेजी लाने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है। बस्ती सदर, कप्तानगंज, विक्रमजोत, हर्रैया तथा बनकटी में एंटीजन की सैंपलिंग कम होने पर सुधार का निर्देश दिया। टीकाकरण में लगाए गए सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को पायलट ब्लॉक के अलावा अन्य 9 ब्लॉकों में टीकाकरण अभियान संचालित करने का निर्देश दिया गया। मोबाइल मेडिकल वैन को जगह-जगह पर खड़ा कर के अधिक से अधिक टीका लगाने का कार्य हो। मोबाइल टीम को दोनों वर्गों में 110-110 टीका लगाने का लक्ष्य दिया गया है।

सीडीओ डॉ. राजेश कुमार प्रजापति, सीएमओ डॉ. अनूप कुमार, एसीएमओ डॉ. फखरेयार हुसैन, डॉ. सीके वर्मा, एसडीएम सुखबीर सिंह, आशाराम वर्मा, यूनिसेफ के आलोक राय, जगदीश शुक्ला, विनय सिंह, जिला स्तरीय अधिकारीगण, खंड विकास अधिकारी व प्रभारी चिकित्साधिकारी मौजूद रहे।

शिक्षक व शिक्षामित्र भरेंगे टीकाकरण का रजिस्टर

डीएम ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया है कि प्रत्येक टीम के साथ अध्यापक एवं शिक्षा मित्र लगावें, जो रजिस्टर मेंटेनेंस का कार्य करेंगे। सभी निगरानी समितियों के सदस्यों आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिका, रोजगार सेवक, कोटेदार, तकनीकी सहायक, महिला स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारी, सफाई कर्मी तथा ग्राम सचिव गांव में घूम कर लोगों को प्रेरित करके टीकाकरण केंद्र पर लाने का कार्य करेंगे। प्रत्येक दिन संबंधित अधिकारियों से रिपोर्ट ली जाएगी। जो ग्राम स्तरीय कर्मचारी अनुपस्थित या टीकाकरण में सहयोग करता नहीं पाए जाएगा, उसके एक दिन का वेतन बाधित किया जाएगा।

तीसरी लहर के पहले अधिक से अधिक को लगे टीका

कोरोना की तीसरी लहर आने से पहले अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण कराया जाना आवश्यक है। टीकाकरण कराने से ही तीसरी लहर में सुरक्षा एवं बचाव हो सकेगा। उन्होंने एकीकृत कमांड एवं कंट्रोल सेंटर में तैनात माध्यमिक शिक्षा एवं बेसिक शिक्षा के सहयोगियों को निर्देशित किया है कि दूसरे डोज के लिए ड्यू लोगों को प्रतिदिन फोन से उनको अलर्ट करें ताकि वह समय पर जाकर दूसरी डोज लगवा सकें। यूएनडीपी के हरेंद्र मिश्र को निर्देशित किया कि सेकेण्ड डोज के लिए ड्यू लोगों की सूची उपलब्ध करा दें ताकि उनसे फोन पर बात की जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें