ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीदीवार खड़ी कर कराई पेंटिंग, दे दी सामुदायिक शौचालय पूर्ण होने की रिपोर्ट

दीवार खड़ी कर कराई पेंटिंग, दे दी सामुदायिक शौचालय पूर्ण होने की रिपोर्ट

विकास खंड बनकटी के बेहिल में बन रहे सामुदायिक शौचालय की दीवार खड़ा कर पेटिंग करा दी गई। फोटो खींच कर जियो टैग कर उसके पूरा होने की रिपोर्ट दे दी गई। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने वर्चुअल तरीके से उसका...

दीवार खड़ी कर कराई पेंटिंग, दे दी सामुदायिक शौचालय पूर्ण होने की रिपोर्ट
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीSat, 31 Oct 2020 09:11 PM
ऐप पर पढ़ें

विकास खंड बनकटी के बेहिल में बन रहे सामुदायिक शौचालय की दीवार खड़ा कर पेटिंग करा दी गई। फोटो खींच कर जियो टैग कर उसके पूरा होने की रिपोर्ट दे दी गई। इतना ही नहीं मुख्यमंत्री ने वर्चुअल तरीके से उसका लोकार्पण भी कर दिया। लेकिन दीवार के पीछे की कहानी कुछ और ही बयां हो रही है। शौचालय निर्माण के नाम पर कुछ दीवार ही खड़ी है, जिसकी सफाई तक नहीं हुई है। अब मामले की शिकायत शासन से लेकर प्रशासन तक हो रही है।

बेहिल शिवमंदिर परिसर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया है। ग्राम पंचायत के गंगाराम की शिकायत है कि यह जमीन शिवमंदिर के नाम पर है। जहां पर सामुदायिक शौचालय नहीं बनाया जा सकता है। उसका नक्शा इस तरह बनाया गया है कि वहां पर पहले से मौजूद धर्मशाला के आगे शौचालय की टंकी पड़ गई है, जहां पर भोजन आदि का काम नहीं हो सकता है और श्रद्धालुओं को असुविधा का सामना करना पड़ेगा।

प्रभारी एडीओ पंचायत जयंत लाल की आईडी से सामुदायिक शौचालय का निर्माण पूरा होने की रिपोर्ट दी गई है। उसका फोटो खींच कर मौके से जियो टैग कर दिया गया है। यह रिपोर्ट पंचायती राज की वेबसाइट पर दिख रही है। सच्चाई यह है कि अगली दीवार के पीछे केवल कुछ दिवारें खड़ी हैं। शौचालय में न तो सीट लगी है और न वहां पर दरवाजा आदि की व्यवस्था है। पानी की व्यवस्था से लेकर किसी प्रकार का कार्य शौचालय में नहीं कराया गया है।

कागजों में पूरा हुए शौचालय निर्माण की शिकायत शासन में की गई है। मुख्यमंत्री को भी ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी गई है। गंगाराम के साथ ग्रामीण व क्षेत्रीय श्रद्धालुओं की मांग है कि मंदिर की जमीन से शौचालय का हटाकर ग्राम पंचायत की जमीन पर स्थापित किया जाए। शौचालय अभी अधूरा है इसलिए हटाया जा सकता है। शौचालय निर्माण के लिए जमीन को प्रस्तावित करने वाले प्रधान, ग्राम सचिव व सत्यापन अधिकारी एडीओ पंचायत के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

बेहिल के सामुदायिक शौचालय के बारे में जानकारी नहीं है। शिकायत मिली है तो मामले की जांच कराते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अजीत कुमार श्रीवास्तव : प्रभारी बीडीओ/ जिला विकास अधिकारी बस्ती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें