ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीबस्ती को अब मिलेगी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

बस्ती को अब मिलेगी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन

बस्ती। सज्जाद रिजवी जिले को अब भारत बॉयोटेक की ‘कोवैक्सीन की आपूर्ति होगी। प्रथम...

बस्ती को अब मिलेगी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीWed, 20 Jan 2021 09:51 PM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती। सज्जाद रिजवी

जिले को अब भारत बॉयोटेक की ‘कोवैक्सीन की आपूर्ति होगी। प्रथम चरण में सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड वैक्सीन मिली थी। वैक्सीन के प्रोटोकॉल के अनुसार एक लाभार्थी को दोनों डोज एक ही कंपनी की दी जानी है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. फकरेयार हुसैन ने बताया कि शासन से मिली सूचना के अनुसार जिले को दूसरी लॉट भारत बॉयोटेक की बनी कोवैक्सीन की आपूर्ति की जाएगी। वैक्सीन भंडारण के लिए प्रबंधन पर विशेष ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

पहली लॉट में जिले को कोविशील्ड की 16060 डोज मिली है। पहले व दूसरे चरण में इसी वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। पहले चरण में 400 के लक्ष्य के सापेक्ष 342 लोगों को टीका लगा है। दूसरे चरण में 2600 को टीका लगाए जाने का लक्ष्य रखा जा रहा है। इसी के साथ जितने लोगों को टीका लगेगा, दूसरे डोज के लिए उसी कंपनी की वैक्सीन की समुचित मात्रा को रिजर्व में रखाया जाएगा।

एक लाभार्थी को जिस कंपनी की वैक्सीन लगी है, उसे दूसरे डोज में भी उसी कंपनी की वैक्सीन अनिवार्य रूप से लगाई जाएगी। इसे लेकर पूरी सावधानी बरती जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए टीकाकरण कार्ड पर भी लगने वाली वैक्सीन का नाम आदि दर्ज किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें