DA Image
22 जनवरी, 2021|3:41|IST

अगली स्टोरी

बारिश से उफनाई सरयू, कटान तेज

बारिश से उफनाई सरयू, कटान तेज

मूसलाधार बारिश के चलते सरयू पर भी उफान पर है। तेजी बढ़ रही सरयू को रेनकट का साथ मिल रहा है। मैदानी इलाके से बहकर नदी में मिल रहे बरसात के पानी के साथ खेतों की कटान तेज हो रही है। यही कारण है कि कल्याणपुर सहित अन्य गांव के किसान धीरे-धीरे भूमिहीन होते जा रहे हैं।

विक्रमजोत क्षेत्र में सरयू के ठोकर नंबर 10 के पास नदी ने कटान करना तेज कर दिया है। पिछले तीन दिनों में 10 बीघा जमीन कटकर नदी में मिल चुकी है। यहीं पर कटान की जद में आए अपने खेत के बाड़ को हटाने लिए आई एक युवक कटान के साथ नदी में समा गई। चार दिन बाद उसका पता नहीं चल पाया है।

केंद्रीय जल आयोग के अनुसार जलस्तर खतरे के निशान से नीचे चल रहा है। जलस्तर में कमी के चलते बाघानाला, भरथापुर व कल्यानपुर के पास सरयू ने कटान और तेज कर दिया है। तेज बरसात के चलते बड़े-बड़े रेन कट बन गए हैं, जो कटान को बढ़ा दिया है। कल्यानपुर पड़ाव में जय प्रकाश सिंह और सुरेन्द्र सिंह का लगभग 15 बीघा खेत पिछले पांच दिनों में कटकर नदी में समा चुका है।

दुबौलिया क्षेत्र में गौरा-सैफाबाद बांध व कटरिया चांदपुर के पास सरयू ने बांध पर दबाव बढ़ा दिया है। गौरा-सैफबाद बांध के पास नदी बंधे से सट गई और कटान की स्थिति बनने लगे। बाढ़ कार्य खंड के कर्मचारियों ने बंबू का कैरेट बनाकर बांध पर कटान रोकने के लिए तैयारी किया है। बाढ़ कार्य खंड के अधिकारियों का कहना है कि सभी जगहों पर कर्मचारियों की तैनाती है। नदी व बंधे पर नजर रखे हुए हैं।

---

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Saryu was burnt by rain the harvest was sharp