ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीसरकारी स्कूलों में अब प्ले ग्रुप में पढ़ाई की तैयारी

सरकारी स्कूलों में अब प्ले ग्रुप में पढ़ाई की तैयारी

बेसिक शिक्षा विभाग के सरकारी स्कूलों में प्ले ग्रुप की तर्ज पर शासन ने प्री प्राइमरी कक्षाओं के पाठ्यक्रम पर मंथन शुरू कर दिया है। नई शिक्षा नीति के मसौदे में भी तीन से छह साल तक के बच्चों की शिक्षा...

सरकारी स्कूलों में अब प्ले ग्रुप में पढ़ाई की तैयारी
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीWed, 07 Aug 2019 11:27 PM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा विभाग के सरकारी स्कूलों में प्ले ग्रुप की तर्ज पर शासन ने प्री प्राइमरी कक्षाओं के पाठ्यक्रम पर मंथन शुरू कर दिया है। नई शिक्षा नीति के मसौदे में भी तीन से छह साल तक के बच्चों की शिक्षा पर खास फोकस किया गया है। जिन स्कूलों में आंगनबाड़ी केन्द्र स्थापित हैं, वहां के लिए केन्द्र सरकार ने अलग से बजट का प्रबंध किया है।

शासन स्तर से प्रदेश के सभी जिलों में आंगनबाड़ी केन्द्रों का ब्यौरा जुटाया गया है। प्राइमरी स्कूल के परिसर में चलने वाले आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्कूलों के सहयोग देने और प्री प्राइमरी का पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए बजट की व्यवस्था की गई है। यूनिसेफ की मदद से पाठ्यक्रम निर्धारण पर कार्यशाला कराई जा चुकी है।

बेसिक शिक्षा विभाग पिछले एक साल से इन स्कूलों में आंगनबाड़ी केन्द्र पर आने वाले बच्चों के लिए कार्य योजना भेज रहा है, लेकिन अभी तक इसे मंजूरी नहीं दी गई। अब नई शिक्षा नीति के मसौदे में तीन से छह साल तक के बच्चों को अनौपचारिक शिक्षा दिए जाने की बात कही गई है। लिहाजा इस दिशा में विभाग स्तर से जारी आंकड़े जुटाए जाने के साथ पाठ्यक्रम की तैयारी शुरू कर दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें