ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीबिना काम कर दिया भुगतान, बीडीओ समेत चार से होगी वसूली

बिना काम कर दिया भुगतान, बीडीओ समेत चार से होगी वसूली

बस्ती। निज संवाददाता विकास खंड हर्रैया में 20 परियोजनाओं पर बिना काम कराए भुगतान...

बिना काम कर दिया भुगतान, बीडीओ समेत चार से होगी वसूली
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीSat, 27 Nov 2021 10:10 AM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती। निज संवाददाता

विकास खंड हर्रैया में 20 परियोजनाओं पर बिना काम कराए भुगतान कर दिया गया। इसका खुलासा डीएम के निर्देश पर एक साथ दो दर्जन अधिकारियों की जांच में हुआ। जांच में पता चला कि 18 परियोजनाओं के स्थल पर बिना नागरिक सूचना बोर्ड (सीआईबी) लगाए ही भुगतान कर दिया। अब खंड विकास अधिकारी समेत चार जिम्मेदार अधिकारियों से बराबर-बराबर धनराशि की वसूली होगी। वसूली का निर्देश डीएम सौम्या अग्रवाल ने दिया है।

परियोजना निदेशक व उपायुक्त मनरेगा कमलेश सोनी ने बताया कि विकास खंड हर्रैया की तीन परियोजनाओं पर बिना काम कराए भुगतान कर दिया गया। इसमें बसदेवा कुंवर में 94500 रुपये की लागत से शिव प्रसाद के चक से पखेरवा सरहद तक मिट्टी कार्य, हरिवंशपुर में 81900 रुपये की लागत किशन कुमार के चक से महेश सिंह के चक तक मिट्टी कार्य तथा 76200 रुपये की लागत से मिट्टी कार्य शामिल है। क्षेत्र में 18 परियोजनाओं पर नागरिक सूचना बोर्ड लगाने के लिए 4100 रुपये की दर से भुगतान किया गया। लेकिन सत्यापन के दौरान पता चला कि बिना सीआईबी लगाए ही भुगतान कर दिया गया। इसके लिए खंड विकास अधिकारी को सीधे जिम्मेदार ठहराया जाता है और चार गुना वसूली होती है।

चार जिम्मेदार अधिकारियों से होगी वसूली

डीएम ने परियोजना स्थल पर सीआईबी न लगाने और 18 स्थानों पर 4100-4100 रुपया का भुगतान करने के मामले में 253730 रुपये की धनराशि का दुरूपयोग होना माना है। इस धनराशि को चार बराबर हिस्सा करते हुए प्रत्येक से 63440 रुपये की वसूली का आदेश जारी किया गया है। यह धनराशि तत्कालीन खंड विकास अधिकारी हर्रैया, कार्य प्रभारी, संबंधित तकनीकी सहायक और लेखाकार से होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें