ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीप्राइमरी स्कूल की तरह अब ‘कस्तूरबा की होगी ग्रेडिंग

प्राइमरी स्कूल की तरह अब ‘कस्तूरबा की होगी ग्रेडिंग

प्राइमरी स्कूलों के तर्ज पर अब कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों की भी ग्रेडिंग की व्यवस्था बनाई गई है। इसके लिए 42 बिन्दुओं पर केजीबीवी को नंबर दिए जाएंगे। राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनन्द स्तर से...

प्राइमरी स्कूल की तरह अब ‘कस्तूरबा की होगी ग्रेडिंग
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीSun, 01 Sep 2019 10:36 PM
ऐप पर पढ़ें

प्राइमरी स्कूलों के तर्ज पर अब कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों की भी ग्रेडिंग की व्यवस्था बनाई गई है। इसके लिए 42 बिन्दुओं पर केजीबीवी को नंबर दिए जाएंगे। राज्य परियोजना निदेशक विजय किरन आनन्द स्तर से इसका फरमान जारी कर दिया गया है।

ग्रेडिंग के तहत हर कार्य के लिए नंबर दिए जाएंगे। इस तरह कुल 100 नंबर में कस्तूरबा कितने अंक हासिल करता है, वह ग्रेडिंग निर्धारण का आधार बनेगा। इस ग्रेडिंग में 80 से 100 अंक लाने पर ‘ए ग्रेड मिलेगा। 79 से 60 अक हासिल करने पर कस्तूरबा को ‘बी ग्रेड में रखा जाएगा। 59 से 45 अंक लाने पर ‘सी ग्रेड में जगह दी जाएगी। इससे कम अंक लाने स्कूलों को विशेष श्रेणी में रखा जाएगा।

निरीक्षण के दौरान कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों में बिल्डिंग, शौचालय, रंगाई-पुताई, पौधरोपण, जूता-मोजा, पाठ्य-पुस्तक वितरण, छात्र उपस्थिति, शैक्षिक गुणवत्ता आदि की स्थिति की रिपोर्ट की जाएगी। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक, बीईओ व अन्य निरीक्षणकर्ता अधिकारी इन बिन्दुओं के आधार पर कस्तूरबा को नंबर देंगे। नंबर के आधार पर ग्रेडिंग निर्धारित की जाएगी। ग्रेडिंग के आधार पर व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिए रूपरेखा तैयार की जाएगी। जिले में कुल 14 केजीबीवी हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें