DA Image
19 जनवरी, 2021|5:00|IST

अगली स्टोरी

अब बिना आधार कार्ड के धान नहीं बेच पाएंगे किसान

अब बिना आधार कार्ड के धान नहीं बेच पाएंगे किसान

बस्ती। विंदेश्वरी लाल श्रीवास्तव

अब क्रय केंद्रों पर धान बेचने के लिए किसानों को अपना ‘आधार कार्ड लेकर जाना होगा। विषम परिस्थितियों में अगर पंजीकृत किसान किन्हीं कारणों से केंद्र पर नहीं पहुंच सकता है तो उसके परिवार के सदस्य अथवा प्रतिनिधि को अपना व पंजीकृत किसान का ‘आधार कार्ड लेकर केंद्र पर पहुंचना होगा। ‘आधार कार्ड के बिना अब किसानों का धान नहीं खरीदा जा सकेगा।

मूल्य समर्थन योजना के तहत धान खरीद को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए शासन ने अब पंजीकृत किसानों को क्रय केंद्र पर धान बेचने के लिए आधार कार्ड लेकर आना अनिवार्य कर दिया है। क्रय केंद्र प्रभारी एक रजिस्टर पर धान खरीद करते समय किसान अथवा किसान के परिवार के सदस्य का आधार कार्ड नंबर अंकित करते हुए उनका अपने सामने हस्ताक्षर करवाएंगे। केंद्र प्रभारी की यह भी जिम्मेदारी होगी कि वह केंद्र पर आए हुए किसान अथवा वास्तविक किसान के परिवारीजन की पुष्टि करेंगे।

अगर किसान के पुष्टि में कोई अनियमितता प्रकाश में आती है तो केंद्र प्रभारी तत्काल उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाएंगे। यही नहीं यह भी निर्देश दिया गया है कि भ्रमण के दौरान निरीक्षण करने वाले अधिकारी भी वास्तविक किसान से खरीद होने की पुष्टि करेंगे। अनियमितता मिलने पर जिला खरीद अधिकारी व जिला खाद्य विपणन अधिकारी को कार्यवाही के लिए सूचित करेंगे।

सभी केंद्रों पर किसानों से आधार कार्ड के जरिए धान खरीद करने का निर्देश दिया गया है। केंद्र प्रभारी नई गाइड लाइन के अनुसार धान की खरीद करेंगे।

- गोरखनाथ, डिप्टी आरएमओ, बस्ती

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Now farmers will not be able to sell paddy without Aadhaar card