ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीनोएडा की प्रवक्ता के अभिलेख पर नौकरी कर रही शिक्षिका पर मुकदमा

नोएडा की प्रवक्ता के अभिलेख पर नौकरी कर रही शिक्षिका पर मुकदमा

बस्ती। निज संवाददाता बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी व कूटरचित दस्तावेज तैयार करके...

नोएडा की प्रवक्ता के अभिलेख पर नौकरी कर रही शिक्षिका पर मुकदमा
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीThu, 04 Mar 2021 03:42 AM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती। निज संवाददाता

बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी व कूटरचित दस्तावेज तैयार करके नौकरी करने वाली बस्ती जिले के हर्रैया ब्लॉक के प्राइमरी पूरे अवधी की हेडमास्टर रही रिंकी सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। बीएसए जगदीश शुक्ल ने फर्जी शिक्षिका को पहले ही बर्खास्त कर मुकदमा दर्ज कराने का आदेश खंड शिक्षा अधिकारी को दिया था। जांच एसआई सुदीप कुमार यादव को सौंपी गई है।

फर्जी अभिलेख पर नौकरी हथियाने की शिकायत बीएसए कार्यालय में सितंबर, 2019 में हुई थी। प्रकरण की जांच शुरू हुई लेकिन लॉकडाउन में रफ्तार धीमी हो गई। जिले का कार्यभार संभालने के साथ ही बीएसए जगदीश शुक्ल ने हाईस्कूल से लेकर सभी शैक्षिक अभिलेख व प्रमाण पत्रों का सत्यापन कराने की प्रक्रिया शुरू कराई। जांच के दौरान वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सकी। इधर जब हाईस्कूल की मार्कशीट गोरखपुर भटहट स्थित इंटर कॉलेज में सत्यापन को पहुंची तो स्पष्ट हो गया कि यह मार्कशीट असली शिक्षिका रिंकी सिंह की है, जो वर्तमान में नोएडा में प्रवक्ता पद पर कार्यरत हैं।

वहीं विभागीय जांच में सामने आया कि नौकरी हथियाने की आरोपी शिक्षिका ने अपना पता मुखलिसपुर, खलीलाबाद, संतकबीरनगर दर्ज कराया है। अस्थाई पते के तौर पर हर्रैया ब्लॉक के गांव का पता है। बीएसए ने शैक्षिक प्रमाण पत्रों की जांच के बाद फर्जी तरीके से 2010 में सहायक अध्यापक बनी रिंकी सिंह की सेवा समाप्त कर वेतन रिकवरी की प्रक्रिया शुरू करने के साथ मुकदमा दर्ज कराने का आदेश दिया था। थाना प्रभारी विकास यादव ने बताया कि खंड शिक्षा अधिकारी हर्रैया सुभाष चंद्र की तहरीर पर आरोपी शिक्षिका के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। छानबीन की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें