ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीउच्च प्राइमरी में लागू होगा एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम

उच्च प्राइमरी में लागू होगा एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में जल्द नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) का पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी है। इसके लिए उच्च प्राइमरी में कक्षा छह से आठ तक के पाठ्यक्रम में...

उच्च प्राइमरी में लागू होगा एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीSun, 04 Aug 2019 11:05 PM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में जल्द नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) का पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी है। इसके लिए उच्च प्राइमरी में कक्षा छह से आठ तक के पाठ्यक्रम में बदलाव किए जाएंगे।

पाठ्यक्रम में बदलाव व इसकी रूपरेखा तय करने की जिम्मेदारी बेसिक शिक्षा की अपर निदेशक ललिता प्रदीप को सौंपी गई है। पाठ्यक्रम तैयार करने का काम निर्धारित समय में पूरा करने के लिए जनपद स्तर से जरूरी सुझाव व जानकारी साझा की जाएगी। माध्यमिक विद्यालयों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू कया जा चुका है। अब बेसिक शिक्षा की बारी है। पहले बेसिक में उच्च प्राइमरी स्तर पर इसे लागू किए जाने की तैयारी है।

इसके बाद इससे नीचे की कक्षाओं में भी एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को जोड़ने की योजना है। बेसिक स्तर से ही एनसीईआरटी के सिलेबस से आगे की कक्षाओं में भी छात्र-छात्राओं का इसका फायदा मिलेगा। सरकार की योजना है कि इसी वर्ष पाठ्यक्रम में बदलाव व सिलेबस का निर्धारण कर लिया जाए, जिससे अगले साल से उच्च प्राइमरी की कक्षाओं में एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई कराई जा सके। इसके बाद इससे नीचे की कक्षाओं में भी इस पाठ्यक्रम को लागू करने पर विचार किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें