DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बस्ती  ›  सरयू नहर में टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें अधिकारी
बस्ती

सरयू नहर में टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें अधिकारी

हिन्दुस्तान टीम,बस्तीPublished By: Newswrap
Fri, 04 Jun 2021 03:43 AM
सरयू नहर में टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें अधिकारी

बस्ती। निज संवाददाता

किसानों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिले की नहरों में 14 जून से पानी आ जाएगा। डीएम सौम्या अग्रवाल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कमेटी नहरों के रोस्टर को स्वीकृत कर दिया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने सरयू नहर खण्ड अयोध्या और बस्ती दोनों अधिशासी अभियन्ताओं को निर्देश दिया है कि नहरों के टेल तक पानी पहुंचाना सुनिश्चित करें।

डीएम ने कहा कि रोस्टर के बारे में साप्ताहिक रूप से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय। रोस्टर एवं नहरों से संबंधित सामान्य निर्देश, नहरों से संबंधित सींचपाल, सींच पर्यवेक्षक, जिलेदार, जूनियर इंजीनियर एवं सहायक अभियन्ता के नाम व मोबाइल नम्बर ब्लाक एवं तहसील के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करावें। स्थानीय ग्राम प्रधानों को भी नंबर दें। अधिशासी अभियन्ता बस्ती राकेश कुमार गौतम ने बताया कि सरयू नहर खण्ड-4 बस्ती के अन्तर्गत बस्ती शाखा प्रणाली के किमी. 108.2 से किमी. 160.868 एवं महुली रजवाहा प्रणाली के अन्तर्गत 36.4 किमी. तक कार्यक्षेत्र है। इसके अलावा खलीलाबाद शाखा किमी शन्य से किमी. 36.2 तक एवं उससे निकलने वाली रजवाहों/ अल्पिकाओं का क्षेत्र है। नहरों को सरयू मुख्य नहर श्रवास्ती जनपद एवं वैकल्पिक व्यवस्था के तहत चौधरी चरण सिंह डुमरियागंज पम्प कैनाल जो कि बस्ती शाखा के किमी. 105 पर स्थित है से पानी प्राप्त होता है।

अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड अयोध्या जय सिंह ने बताया कि बस्ती में नहरों को चौधरी चरण सिंह अयोध्या पम्प नहर प्रणाली में पम्प हाउस के हेड पर नदी का जलस्तर ठीक होने पर नहरों में पानी उपलब्ध कराया जाएगा। जिला कृषि अधिकारी संजेश श्रीवास्तव ने बताया कि नहर के अचानक क्षतिग्रस्त होने से किसानों के फसल का नुकसान होता है। इसके लिए सिंचाई विभाग के कर्मचारी नियमित रूप से नहर की पेट्रोलिंग करें। इससे फसल का नुकसान नहीं होगा। डीएम ने इसके लिए सभी क्षेत्रीय कर्मचारियों को सतर्क करने का निर्देश दिया है।

एडीएम अभय कुमार मिश्र ने कहा कि सिंचाई करते समय जिन अराजकतत्वों द्वारा नहर में अवरोध उत्पन्न किया जाता है या बंधा काटा जाता है तो उनके विरूद्ध आईपीसी की सुसंगत धारा एवं कैनाल लॉ एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करावें। डीएम ने अधिशासी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड-4 बस्ती राकेश कुमार गौतम को सरयू नहर संचालन प्रणाली बस्ती एवं अयोध्या खण्ड के लिए नोडल नामित किया है। उन्होंने निर्देश दिया है कि नहरों पर लगे सेन्सर से चालित नहरों के डिस्चार्ज की सूचना उन्हें प्रतिदिन एसएमएस से भेजी जाए।

अधिशासी अभियन्ता राकेश कुमार गौतम ने बताया कि बस्ती शाखा की कुल 85 तथा अयोध्या की 57 नहरें बस्ती जनपद में है। इसमें से बस्ती में 11 तथा अयोध्या शाखा की 20 नहरों में पहली बार पानी छोड़ा जाएगा। पिछले एक वर्ष में तहसील एवं जिला प्रशासन के सहयोग से नहर के अधूरे कार्यों को पूरा किया गया है। कास्तकारों से भूमि की रजिस्ट्री कराकर अपूर्ण नहरों का गैप भरे गये हैं। इससे नहरों में टेल तक पानी पहुंचाने में सुविधा हुई है। सरयू नहर खण्ड अयोध्या के अधिशासी अभियन्ता जय सिंह ने बताया कि बस्ती में नगर रजवाहा को पूरा कर लिया गया है। इसमें अब 44 किलोमीटर टेल तक पानी छोड़ा जाएगा।

संबंधित खबरें