DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बस्ती  ›  बस्ती में नहीं पूरा हुआ लक्ष्य तो घटा दिया 18 प्लस के वैक्सीन का कोटा

बस्तीबस्ती में नहीं पूरा हुआ लक्ष्य तो घटा दिया 18 प्लस के वैक्सीन का कोटा

हिन्दुस्तान टीम,बस्तीPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 04:50 AM
बस्ती में नहीं पूरा हुआ लक्ष्य तो घटा दिया 18 प्लस के वैक्सीन का कोटा

बस्ती। निज संवाददाता

18 प्लस वाले लाभार्थियों की वैक्सीन का कोटा इस सप्ताह 18 हजार से घटाकर 13800 कर दिया गया है। इसकी मुख्य वजह पिछले दो सप्ताह में आवंटित लक्ष्य का पूरा न होना बताया जा रहा है। एक ओर जहां 18 प्लस के युवा टीका लगवाने को बेकरार हैं, वहीं सिस्टम की मजबूरी के कारण जिले को आवंटित कोटा भी पूरा नहीं हो पा रहा है।

17 मई से जिले में 18 प्लस वालों का टीकाकरण काफी धूमधाम से शुरू किया गया। पहले सप्ताह में शासन से कुल 18 हजार डोज का आवंटन इसके लिए अलग से किया गया था। जिला, महिला व मेडिकल कॉलेज सहित सभी ब्लॉक स्तरीय अस्पतालों में टीकाकरण कार्यक्रम संचालित किया गया, लेकिन 22 मई तक आवंटित टीका 18 हजार के सापेक्ष काफी प्रयास के बाद भी 17513 का ही टीकाकरण कराया जा सका था। पहले सप्ताह में कुल 23150 ने पंजीकरण कराया था। शासन द्वारा दूसरे सप्ताह के लिए भी 18 हजार डोज का आवंटन किया गया।

इस सप्ताह में कई दिन सीवीसी का लक्ष्य बढ़ाकर वैक्सीन की खपत करने का प्रयास किया गया। इस सप्ताह टीकाकरण का आंकड़ा और भी खराब रहा। इस सप्ताह टीकाकरण का आंकड़ा घटकर 15615 पर सिमट कर रह गया। दूसरे सप्ताह में पंजीकरण की संख्या भी घटकर 19850 पहुंच गई थी। शासन ने तीसरे सप्ताह के लिए कोटा घटा दिया है। अधिकारियों का कहना है कि ऑनलाइन पंजीकरण के बाद ही टीकाकरण कराए जाने का प्रावधान है। लोग पंजीकरण करा ले रहे हैं, जबकि सभी टीका लगवाने नहीं पहुंच रहे हैं। एक बार बुकिंग हो जाने के बाद दूसरों को अवसर नहीं मिल पा रहा है। मंगलवार से बूथ बढ़ने के बाद कुछ सुधार जरूर होगा।

संबंधित खबरें