ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीमानसिक रोगियों को अब 108 एंबुलेंस से भी पहुंचाएंगे अस्पताल

मानसिक रोगियों को अब 108 एंबुलेंस से भी पहुंचाएंगे अस्पताल

अगर किसी मानसिक रोगी को इलाज के लिए अस्पताल तक ले जाना है तो आप सीधे 108 एम्बुलेंस कॉल कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने नेशनल एम्बुलेंस सेवा के लिए जारी गाइड लाइन का हवाला देते हुए मानसिक रोगियों को...

मानसिक रोगियों को अब 108 एंबुलेंस से भी पहुंचाएंगे अस्पताल
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीTue, 23 Jul 2019 11:07 PM
ऐप पर पढ़ें

अगर किसी मानसिक रोगी को इलाज के लिए अस्पताल तक ले जाना है तो आप सीधे 108 एम्बुलेंस कॉल कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने नेशनल एम्बुलेंस सेवा के लिए जारी गाइड लाइन का हवाला देते हुए मानसिक रोगियों को एम्बुलेंस से अस्पताल पहुंचाना अनिवार्य किया है। अभी तक केवल शारीरिक रूप से बीमार व जख्मियों को ही अस्पताल या हॉयर सेंटर ले जाने की व्यवस्था थी। माना जा रहा है कि इससे मानसिक रोगियों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों में भी तेजी आएगी।

बदलती दिनचर्या व रहन-सहन के तरीकों के कारण मानसिक/ मनोरोग समस्या वाले मरीजो की संख्या बढ़ी है। परिजनों के लिए इन्हें अस्पताल या हॉयर सेंटर तक ले जाना काफी मुश्किल होता है। किराए के वाहन का खर्च वहन करना सबके बस की बात नहीं होती है। सार्वजनिक वाहनों में यह खतरा बना रहता है कि मरीज कब क्या हरकत कर बैठे। 108 एंबुलेंस का स्टॉफ यह कहकर मना कर देता था कि एक तो उसे मानसिक रोगियों को हैंडल करने का प्रशिक्षण नहीं मिला है साथ ही इसके लिए अनुमति भी नहीं मिली है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव विकास शील की ओर से भेजे गए पत्र के बाद मिशन निदेशक ने जिलों के लिए नए सिरे से गाइड लाइन जारी की है। नई गाइड लाइन के अनुसार अब मानसिक रोगी के लिए भी एंबुलेंस कॉल की जा सकेगी। उसे जिला अस्पताल तक नि:शुल्क पहुंचाया जाएगा। मानसिक रोगियों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों की कड़ी के तौर पर इसे देखा जा रहा है।

मिशन निदेशक का मानसिक रोगियों को एम्बुलेंस सुविधा दिलाए जाने के संबंध में पत्र मिला है। इससे से संबंधित निर्देश जारी किए जा रहे हैं। यह सुविधा जल्द मिलनी शुरू हो जाएगी।

-डा. जेएलएम कुशवाहा, सीएमओ, बस्ती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें