ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीगोल्डेन कार्ड के पांच हजार आवेदन हुए रिजेक्ट

गोल्डेन कार्ड के पांच हजार आवेदन हुए रिजेक्ट

बस्ती। निज संवाददाता प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाए...

गोल्डेन कार्ड के पांच हजार आवेदन हुए रिजेक्ट
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीWed, 13 Jan 2021 11:12 PM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती। निज संवाददाता

प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाए जाने को किए गए लगभग पांच हजार ऑनलाइन आवेदन रिजेक्ट हो गए हैं। प्रदेश शासन ने एक माह का विशेष अभियान चलाकर 15 जनवरी तक कार्ड विहीन परिवार के सदस्यों का गोल्डेन कार्ड बनाए जाने के लिए निर्देशित किया है। इतनी बड़ी संख्या में आवेदन निरस्त होने से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी हैरान हैं।

आयुष्मान भारत योजना के प्रत्येक लाभार्थी परिवार के सभी सदस्यों का गोल्डेन कार्ड बनाया जाना अनिवार्य है। कार्ड होने की दशा में एक परिवार को एक साल में पांच लाख रुपए तक निशुल्क इलाज की सुविधा योजना के तहत पंजीकृत सरकारी व निजी अस्पतालों में मिलती है। कार्ड बनाए जाने की धीमी गति को देखते हुए शासन ने 15 दिसम्बर से एक माह के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश दिया। अभियान में कॉमन सर्विस सेंटर व अस्पतालों में तैनात आयुष्मान मित्रों की सहायता से चिन्ह्ति गांवों में कैम्प लगाकर कार्ड बनाए जा रहे हैं। अभियान में लगभग 21 हजार लोगों का कार्ड बनाया जा चुका है।

अधिकारियों का कहना है कि अभिलेखों के साथ कैम्प से ऑनलाइन आवेदन किया जा रहा है। प्रदेश मुख्यालय से इसका अप्रूवल मिलने के बाद ही कार्ड निर्गत किया जा रहा है। अप्रूविंग अथॉरिटी द्वारा आवेदन में खामी बताकर उसे काफी संख्या में रिजेक्ट कर दिया जा रहा है। इससे प्रगति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

अभियान के दौरान लगभग पांच हजार आवेदन निरस्त हुए हैं, जो काफी संख्या है। निरस्त करते समय जो कमियां दर्शाई गई हैं, उन्हें दूर कर कार्ड जारी कराने का प्रयास किया जा रहा है।

- डॉ. सीएल कन्नौजिया, नोडल ऑफिसर आयुष्मान भारत योजना

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें