DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  बस्ती  ›  तीन प्रधान व दो बीडीसी के साथ 261 सदस्यों के चुनाव परिणाम घोषित
बस्ती

तीन प्रधान व दो बीडीसी के साथ 261 सदस्यों के चुनाव परिणाम घोषित

हिन्दुस्तान टीम,बस्तीPublished By: Newswrap
Mon, 14 Jun 2021 10:51 PM
तीन प्रधान व दो बीडीसी के साथ 261 सदस्यों के चुनाव परिणाम घोषित

बस्ती। हिन्दुस्तान टीम

त्रिस्तरीय पंचायत उप चुनाव में तीन ग्राम प्रधान, दो बीडीसी के साथ 261 ग्राम पंचायत सदस्यों के सिर जीत का सेहरा सजा। इसके साथ ही जिले के 570 ग्राम पंचायतों के गठन का रास्ता साफ हो गया है। कोरम के अभाव में यहां की ग्राम पंचायतों का गठन नहीं हो पाया था। गांव का विकास कार्य बाधित चल रहा था। ग्राम प्रधान व सदस्य के शपथ के साथ ही विकास का रास्ता खुल जाएगा। मतगणना के दौरान ब्लॉकों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे। निर्वाचन अधिकारियों ने विजेता प्रत्याशियों को जीत का प्रमाण पत्र सौंपा।

जिले के 14 ब्लॉक मुख्यालयों पर सोमवार को 266 पदों के लिए हुए मतदान की गणना हुई। बस्ती सदर ब्लॉक के परसांव में हुए प्रधान पद के उप चुनाव में प्रभावती देवी ने निकटतम प्रत्याशी रामशंकर को 111 मतों के अंतर से हराते हुए चुनाव जीत लिया। विकास खंड रामनगर के बेलगड़ी में दिनेश कुमार व परसुरामपुर ब्लॉक के रानीपुर में लक्ष्मी नारायण ने जीत हासिल किया। रानीपुर में ग्राम प्रधान के लिए 1117 मत पड़े थे। इसमें से लक्ष्मी नारायण सिंह को 558 तथा निकटतम उम्मीदवार अंजलि सिंह को 530 वोट मिले। 28 मत अधिक पाकर लक्ष्मी नारायण सिंह ने चुनाव जीत लिया।

क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए विकास खंड सल्टौआ गोपालपुर के बंजरिया में हुए उपचुनाव में माया देवी को जीत हासिल हुई। विकास खंड परसुरामपुर के लक्षिमनपुर में ज्योति सिंह ने 653 मत पाकर प्रतिद्वंदी उम्मीदवार कलावती 524 को हराया। 128 मतों के अंतर से ज्योति सिंह को जीत हासिल हुई।

सीट बचाने में कामयाब रहे डॉ. दिनेश

भानपुर। विकास खंड रामनगर की ग्राम पंचायत बेलगड़ी के उपचुनाव में निर्वाचित प्रधान दिनेश कुमार पांडेय अपने माता-पिता की सीट को बचाने में कामयाब रहे। 2015 के चुनाव में उनकी माता कमलावती को जीत मिली थीं। पांच साल तक उन्होंने बतौर प्रधान काम किया। 2020-21 के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उनके पिता रामकरन निर्वाचित हुए। पिता रामकरन की असामयिक मौत हो गई। इस कारण गांव में उपचुनाव हुआ। पैथॉलोजी में मास्टर डिग्री हासिल कर डॉ. दिनेश शहर में मंगलम पैथालोजी का संचालन करते हैं। पिता की मृत्यु के कारण वह उपचुनाव में उतरे और 616 मत पाकर जीत हासिल कर दिया। उन्होंने अपने प्रतिद्वन्दी उम्मीदवार को 220 मतों से शिकस्त दी। प्रतिद्वंदी प्रत्याशी विनोद कुमार को कुल 396 मत मिले। दो मत अवैध मिले।

ग्राम प्रधान की 23 वर्षीय बहू बीडीसी निर्वाचित

सल्टौआ। विकास खंड सल्टौआ गोपालपुर के वार्ड संख्या 54 से बंजरिया से क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के उपचुनाव में माया चौधरी ने जीत हासिल की। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी दुर्गावती को 58 वोटों से हराया। केवटाखोर के ग्राम प्रधान की बहू माया देवी को 541 मत मिले, जबकि पूर्व प्रधान राजेंद्र प्रसाद की पत्नी दुर्गावती को 483 मतों से संतोष करना पड़ा। यह सीट नवनिर्वाचित महिला क्षेत्र पंचायत सदस्य के निधन से खाली हुई थी।

ग्राम पंचायत सदस्यों के सिर पर सजा जीत का सेहरा

भानपुर संवाद के अनुसार बड़ोखर ग्राम पंचायत में मीना देवी, रामसेवक, कनिकराम, अब्दुल रहमान, मोल्हू, चन्द्रावती, अनीता, मैन्नुनिंशा, अब्दुल खालिद, ग्राम पंचायत दरियापुर जंगल में विजय कुमार, जगदीश, लक्ष्मी देवी, मैलानी साहब वाजिद से जगवती, चन्द्र प्रकाश व जुगानू को जीत मिली। सल्टौआ संवाद के अनुसार ग्राम पचांयत सिसवा बरुआर गीता देवी, मीना देवी, इन्द्रावती, अजीत कुमार, दीपमाला, ग्राम पंचायत बेलवाडांड़ से संजय कुमार निर्वाचित हुए।

मानिकचंद संवाद के अनुसार ग्राम पंचायत पुर्सिया अर्चना सिंह, संतोष सिंह, पिपराचन्द्रपति मिशलावती, दीपक मिश्रा, सत्येन्द्र कुमार, डिम्पल मिश्रा, सुमित्रा देवी, छपिया मंझरिया से नीरज, किरन, भीटा रामसेन से संतोष कुमार, दिनेश कुमार, मंजू देवी, ब्रजभूषण, रमेश चन्द्र, हरिशचन्द्र, घनश्याम, हलीमुनिंशा को जीत मिली। वाल्टरगंज संवाद के अनुसार सदर ब्लाक के ग्राम पंचायत श्रीपालपुर से सीता चौधरी व पूनम चौधरी को जीत मिली।

कप्तानगंज संवाद के अनुसार ग्राम पंचायत पगारे से दुर्गावती देवी, सत्यभामा श्रीवास्तवा, रवि यादव, मनोज यादव, जगपती यादव व अमरुल्लाह, बसंतपुर से राजेश्वरी, फूलमती, विजय कुमार, महुआ लखपुर से प्रमात्मा प्रसाद, बरहटा से अनीता देवी को जीत मिली। बनकटी संवाद के अनुसार खड़ौहा से नीतू उपाध्याय, शैलेश उपाध्याय, मीना देवी, राम बरन, रवि, ओरी लाल, मुक्तनाथ, गायत्री, सिकरा खुर्द से अजय विश्वकर्मा, देवमी से रामसूरत शुक्ल, परासी से रमाकांत को जीत मिली। दुबौलिया संवाद के ग्राम पंचायत नान्देकुंआ के वार्ड संख्या 122 के प्रत्याशियों रामलौट और शकुंतला को 40-40 वोट मिले तो आरओ संजय शर्मा ने लाटरी कराई जिसमें रामलौट विजयी हुए।

संबंधित खबरें