ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीबस्ती मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा डीएनबी कोर्स, बनेंगे विशेषज्ञ

बस्ती मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा डीएनबी कोर्स, बनेंगे विशेषज्ञ

शासन ने विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी को पूरा करने के लिए अब ‘डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) एजुकेशन को शुरू करने की स्वीकृति दी है। मेडिकल कॉलेज बस्ती के प्राचार्य ने चार विभागों के विशेषज्ञों की...

बस्ती मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा डीएनबी कोर्स, बनेंगे विशेषज्ञ
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीSun, 27 Sep 2020 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

शासन ने विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी को पूरा करने के लिए अब ‘डिप्लोमेट ऑफ नेशनल बोर्ड (डीएनबी) एजुकेशन को शुरू करने की स्वीकृति दी है। मेडिकल कॉलेज बस्ती के प्राचार्य ने चार विभागों के विशेषज्ञों की पढ़ाई शुरू करने का प्रस्ताव तैयार कर नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (एनबीआई) दिल्ली को भेजा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही यह उपलब्धि मेडिकल कॉलेज बस्ती से जुड़ जाएगी।

500 बेड की सुविधा वाले मेडिकल कॉलेज बस्ती में पिछले साल से 100 सीटों पर एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू हो चुकी है। चूंकि कॉलेज अभी नया है और एमबीबीएस के पहले बैच की पढ़ाई चल रही है लिहाजा अभी एमडी और एमएस का कोर्स संचालित नहीं हो रहा है। लेकिन उसके सापेक्ष दो साल के डीएनबी कोर्स से एमडी और एम एस के समकक्ष डिग्री मिल जाएगी।

मेडिकल कॉलेज में पहली बार यहां डीएनबी कोर्स शुरू कराने के लिए चार विभागों रेडियोलॉजि, पीडियाट्रिशियन, ऑप्शन गायनी, एनेस्थीसिया में कोर्स शुरू करने का प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। बताया गया है कि इन विषयों से जुड़े विशेषज्ञ कॉलेज मौजूद हैं। लिहाजा कोर्स शुरू करने में फैकल्टी की कोई दिक्कत नहीं आएगी। पर्याप्त संख्या में सीनियर रेजीडेंट मौजूद हैं।

कोर्स शुरू होने की प्रक्रिया

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद एनबीआई आई दिल्ली की टीम कॉलेज में उपलब्ध संसाधनों का निरीक्षण करेगी। उपलब्ध संसाधनों के आधार पर सीटों का निर्धारण होगा। उसके बाद प्रशिक्षु चिकित्सकों का प्रवेश होते हैं नए बैच की पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

मेडिकल कॉलेज बस्ती में डीएनबी कोर्स चालू होना गौरव की बात होगी। इस कोर्स के शुरू होने से हम प्रदेश के चुनिंदा मेडिकल कॉलेज में शामिल हो जाएंगे। इससे विशेषज्ञ चिकित्सकों की संख्या बढ़ेगी। डिप्लोमा चिकित्सक भी मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते हैं।

- डॉ. नवनीत कुमार, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज बस्ती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें