ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्ती ओडीएफ प्लस का मॉडल बनेंगी जिले 13 ग्राम पंचायतें

ओडीएफ प्लस का मॉडल बनेंगी जिले 13 ग्राम पंचायतें

बस्ती। गांवों को गंदगी से मुक्त करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया


ओडीएफ प्लस का मॉडल बनेंगी जिले 13 ग्राम पंचायतें
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीThu, 01 Dec 2022 10:10 AM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती। गांवों को गंदगी से मुक्त करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किया गया है। तेरह गांव चिह्नित किए गए हैं, इन ग्राम पंचायतों पर पांच करोड़ 62 लाख रूपए खर्च किए जाएंगे। धनराशि निर्गत कर दी गई है। यहां पर गंदे पानी को साफ करने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगेगा। कूड़ा डंपिग स्थल बनेगा और बह रहे पानी के लिए कलस्टरवार शोकपिट बनेंगे। यह निर्माण कार्य मॉडल के तौर पर होगा।

इसी मॉडल के आधार पर जिले की 1185 ग्राम पंचायतों में विकास कार्य पूरा कर ओपन डेफिकेसन फ्री (ओडीएफ) प्लस घोषित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए डीएम प्रियंका निरंजन ने बताया कि ओडीएफ प्लस की शुरुआत में जिले की बड़ी पंचायतें ली गई हैं। जिसमें श्रीपालपुर, मड़वानगर, कलवारी मुस्तहकम, बेलवरिया जंगल, अमोढ़ा खास, धवाय, परसाखुर्द ऊर्फ दरियापुर जंगल, अमरौली सुमाली, अजगैवा जंगल, महसों, बानपुर, जमदाशाही और सिकंदरपुर की बड़ी ग्राम पंचायतें शामिल हैं।

यहां के लिए विस्तृत कार्ययोजना डीपीआरओ नमिता शरण की अध्यक्षता में बना कर काम शुरू करा दिया गया है। यह निर्माण कार्य स्वच्छ भारत मिशन से 70 प्रतिशत और 30 प्रतिशत खर्च 15वें वित्त आयोग से होगा। मनरेगा से भी मदद ली जाएगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें