ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीदुकान पाने को ऑनलाइन आवेदन करें दिव्यांगजन

दुकान पाने को ऑनलाइन आवेदन करें दिव्यांगजन

बस्ती। निज संवाददाता दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से संचालित दुकान निर्माण...

दुकान पाने को ऑनलाइन आवेदन करें दिव्यांगजन
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीFri, 21 Jun 2024 12:45 PM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती। निज संवाददाता
दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की ओर से संचालित दुकान निर्माण योजना के तहत दुकान निर्माण व खरीद के लिए पात्र लाभार्थियो को वित्तीय सहायता दी जाएगी। यह सहायता 20 हजार रुपये तक स्वीकृति होगी। इसमें स15 हजार रुपये की धनराशि पर चार प्रतिशत साधारण ब्याज लगेगा और पांच हजार रुपया अनुदान होगा।

यह जानकारी देते हुए जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी श्रीप्रकाश पाण्डेय ने बताया है कि दुकान संचालन के लिए दुकान न्यूनतम पांच वर्ष के लिए किराये पर लिए जाने के लिए, खोखा, गुमटी, हाथ ठेला क्रय के लिए पात्र लाभार्थियों को वित्तीय सहायता 10 हजार रुपये की धनराशि स्वीकृत की जाती है। इस धनराशि में 75 रुपया चार प्रतिशत साधारण ब्याज व 25 सौ रुपया अनुदान होगा। ऐसे दिव्यांगजन जो 40 प्रतिशत या इससे अधिक दिव्यांगता से प्रभावित हों। वह उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हों और उनकी वार्षिक आय समय-समय पर शासन से निर्धारित गरीबी रेखा के नीचे हो। अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष से 60 वर्ष के बीच हो।

दिव्यांगजन अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत दुकान निर्माण के लिए ऋण प्राप्त करने के इच्छुक दिव्यांग व्यक्ति विभागीय वेबसाइट http://divyangjandukan.upsdc.gov.in पर 30 जून 2024 तक ऑनलाईन आवेदन कराकर हार्डकापी विकास भवन स्थित कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।