ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीबस्ती मेडिकल कॉलेज में आयुष्मान के तहत होगा कोरोना का इलाज

बस्ती मेडिकल कॉलेज में आयुष्मान के तहत होगा कोरोना का इलाज

बस्ती मेडिकल कॉलेज में आयुष्मान भारत योजना के तहत अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज होगा। शासन ने कोरोना संक्रमित के इलाज के लिए दर निर्धारित कर दी है। आयुष्मान में पंजीकृत सरकारी व निजी अस्पताल...

बस्ती मेडिकल कॉलेज में आयुष्मान के तहत होगा कोरोना का इलाज
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीTue, 21 Jul 2020 08:42 PM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती मेडिकल कॉलेज में आयुष्मान भारत योजना के तहत अब कोरोना पॉजिटिव मरीजों का इलाज होगा। शासन ने कोरोना संक्रमित के इलाज के लिए दर निर्धारित कर दी है। आयुष्मान में पंजीकृत सरकारी व निजी अस्पताल गोल्डन कार्ड धारकों का इलाज कर सकेंगे। प्रथम चरण में यह सुविधा मेडिकल कॉलेज में मिलेगी।

आयुष्मान भारत योजना के तहत जारी गोल्डन कार्ड धारक परिवारों का इलाज सूचीबद्ध अस्पतालों में नि:शुल्क किया जा रहा है। इधर कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शासन ने गोल्डन कार्ड धारक परिवार के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उनका इलाज आयुष्मान के तहत कराने को कहा है।

आयुष्मान की टीम ने मेडिकल कॉलेज प्रशासन से संपर्क कर उनसे अपने यहां यह सुविधा शुरू कराने को कहा है। मेडिकल कॉलेज में एल-थ्री लेवल का अस्पताल होने के कारण गंभीर मरीज का भी इलाज हो सकेगा। इसी के साथ कार्ड धारक के संक्रमित पाए जाने पर उसे सीधे मेडिकल कॉलेज भेजा जा सकेगा।

मेडिकल कॉलेज की होगी अतिरिक्त आय

मेडिकल कॉलेज में आयुष्मान के तहत कोरोना संक्रमित का इलाज शुरू होने से वहां अतिरिक्त आय होगी। आयुष्मान के तहत होने वाली आय को रोगी कल्याण समिति के खाते में जमा कराना होता है। इसका इस्तेमाल अस्पताल में संसाधन बढ़ाने व मरीजों की सुविधा में इजाफा करने पर खर्च हो सकेगा।

आयुष्मान के तहत यह रेट है निर्धारित

- सामान्य वार्ड- 2700 प्रति दिन

- आईसीयू वेंटिलेटर रहित- 3600 प्रति दिन

- आईसीयू वेंटिलेटर सहित- 4500 प्रति दिन

आयुष्मान भारत के तहत कोरोना मरीजों का इलाज जल्द ही मेडिकल कॉलेज में शुरू होगा। शासन ने इलाज की दर निर्धारित कर दी है। मेडिकल कॉलेज प्रशासन की ओर से इसके लिए तैयारी की जा रही है।

- डॉ. सीएल कन्नौजिया, एसीएमओ/ नोडल आयुष्मान भारत योजना, बस्ती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें