DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैडर पुनर्गठन में कटौती की संभावना पर भड़के वाणिज्यकर कर्मी

कैडर पुनर्गठन में कटौती की संभावना पर भड़के वाणिज्यकर कर्मी

वाणिज्यकर विभाग के प्रस्तावित कैडर पुनर्गठन में मिनिस्ट्रियल कर्मचारियों के पदों में संभावित कटौती के खिलाफ कर्मचारियों ने मोर्चा खोल दिया है। यूपी कॉमर्शियल टैक्स मिनिस्ट्रियल स्टॉफ एसोसिएशन ने 12 से 19 अगस्त तक काला फीता बांधकर कार्यालय आने की घोषणा की है। फीता बांधकर लंच टाइम में कार्यालय के समक्ष विरोध प्रदर्शन करेंगे। इस क्रम में 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को शामिल नहीं किया गया है। इसके बाद भी अगर बातें नहीं मानी गई तो संघ प्रदेश व्यापी आंदोलन करेगा।

असल में यह मामला विभाग में जीएसटी के मुताबिक पदों की संरचना यानी कैडर पुर्नगठन का है। केन्द्र सरकार ने जुलाई 2017 में जीएसटी लागू किया। देश के अन्य प्रांतों और सेंट्रल जीएसटी ने एक्ट के मुताबिक पदों की संरचना कर ली है। लेकिन प्रदेश सरकार के जीएसटी विभाग में न तो अभी तक विभाग का नाम बदला गया और न ही जीएसटी के मुताबिक पदों की संरचना हुई है।

एसोसिएशन के पदाधिकारियों का कहना है कि जीएसटी लागू होने के बाद मंनोरजन कर के वाणिज्यकर विभाग में समायोजन से कैडर पुर्नगठन के लिए बनी विभागीय समिति में मिनिस्ट्रियल संवर्ग के एक भी प्रतिनिधि को शामिल नहीं किया। समिति आईआईएम द्वारा प्रस्तावित पदनाम में बदलाव करते हुए पदों की संख्या में कटौती करते हुए अधिकारियों की संख्या बढ़ाने और कर्मियों की संख्या घटाने पर विचार कर रही है। एसोसिएशन ने इस पर कई बार आपत्ति जताई, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। अब मनमाने तरीके से कैडर के पुनर्गठन की कार्रवाई की जा रही है। इसे लेकर कर्मचारियों में काफी नाराजगी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Commercial tax workers angry over the possibility of cuts in cadre restructuring