ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीजिले में योगाभ्यास का बनेगा रिकॉर्ड, योग के जरिये किया प्रेरित

जिले में योगाभ्यास का बनेगा रिकॉर्ड, योग के जरिये किया प्रेरित

बस्ती, निज संवाददाता। आयुष विभाग की ओर से गुरुवार को महर्षि वशिष्ठ मेडिकल कॉलेज में योगाभ्यास हुआ। योगाचार्य सन्नो दुबे ने योग के जरिये निरोगी रहने...

जिले में योगाभ्यास का बनेगा रिकॉर्ड, योग के जरिये किया प्रेरित
default image
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीFri, 21 Jun 2024 02:15 AM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती, निज संवाददाता। आयुष विभाग की ओर से गुरुवार को महर्षि वशिष्ठ मेडिकल कॉलेज में योगाभ्यास हुआ। योगाचार्य सन्नो दुबे ने योग के जरिये निरोगी रहने का संदेश दिया। कहा कि योग को दिनचर्चा का हिस्सा बनाएं और 21 जून को योग में सहभागिता करें।
प्रधानाचार्य डॉ. मनोज कुमार ने योग कार्यशाला में भाग लिया और योग के प्रति अपना विचार व्यक्त करते हुए कहा कि नियमित रूप से किया जाने वाला योगाभ्यास मानव सभ्यता को एक नया आयाम देगा आज समूचा विश्व किसी वजह से जुड़ा तो वो है योग। पतंजलि योगपीठ के महामंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने योग को नितांत आवश्यक दैनिक क्रिया कलापों से जोड़ते हुए बताया की योग हमारी मनः स्थिती को ठीक रखता है जिससे हमारी कार्यक्षमता बढ़ जाती है, निरन्तर योग करने से हमारा मन और शरीर सदैव स्वस्थ रहता है। पूर्व आयुर्वेदिक और यूनानी अधिकारी डॉ. वीके श्रीवास्तव ने भी योग कार्यशाला में प्रतिभाग किया और आयुर्वेद और योग को एक ही परिवार का अंग बताया और कहा की योग हजारों सालों से हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है। वर्तमान सरकार ने इसे संवारने और सहेजने का कार्य किया है। योग वेलनेस सेंटर शंकरपुर में कार्यरत योगाचार्या सन्नो दुबे ने 21 जून को होने वाले 10वें विश्व योग दिवस के प्रोटोकॉल के अंतर्गत सूक्ष्म व्यायाम, ताड़ासन, ध्रुवासन, मंडूकासन, पश्चिमोत्तानासन, सलभ आसन , ग्रीवा संचालन, स्कंध संचालन, कटि संचालन, भुजंगासन, भ्रामरी प्राणायाम कराया और इसके लाभ भी बताए एवं इन योगाभ्यासों को करते समय बरती जाने वाली सावधानी के विषय में भी चर्चा किया। डॉ. एसएस केशरी, डॉ. प्रियंका केशरवानी, डॉ. अमित सिंह, डॉ. ज्ञान प्रकाश मिश्रा, डॉ. आंनद बिहारी के साथ एमबीबीएस छात्र-छात्राएं शामिल हुईं।

केडीसी में हुआ योगाभ्यास

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इंडियन योग एसोसिएशन और भारत स्वाभिमान समिति बस्ती की ओर से केडीसी में योगाभ्यास किया गया। बताया कि 21 जून को आयोजित कार्यक्रम में मंडलायुक्त अखिलेश सिंह शामिल हो सकते हैं। विशिष्ट अतिथि डॉ. रीना पाठक प्राचार्य केडीसी होंगी। आशिमा सिंह, पूर्व सांसद अष्टभुजा, जगदीश शुक्ला, शुक्ल महेश शुक्ला भी कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। जिला प्रभारी भारत स्वाभिमान समिति बस्ती ओम प्रकाश आर्य बताया कि प्रातः 5.30 से सात बजे तक पतंजलि योग पीठ हरिद्वार से प्रशिक्षित योगाचार्य डॉ. नवीन सिंह, डॉ. प्रवेश कुमार और गरुण ध्वज पांडेय योगाभ्यास कराएंगे। हल्का भोजन लेने और सुबह ढीले वस्त्रों में योग शिविर में शामिल होने की सलाह दिया। सौरभ तुलस्यान, डॉ. शिवेन्द्र मोहन पांडेय, चंद्रप्रकाश चौधरी, मनीष त्रिपाठी आशुतोष, कुमार प्रवीण त्रिपाठी, नवीन त्रिपाठी, जगत शर्मा, शशि कला श्रीवास्तव, पुष्पा सिंह, बबली शर्मा, रश्मि गुप्ता, हिमांशु यादव, संदीप भट्ट, नवल किशोर चौधरी, गणेश आर्य, श्रवण कुमार, लालजी शुक्ल, चंद्रप्रकाश चौधरी, संतोष पांडेय मौजूद रहे। वहीं एपीएन में भी योगाभ्यास हुआ।

अस्पतालों में चला योग अभियान

योग सप्ताह के छठें दिन गुरुवार को जिले के सीएचसी में आयुष योग प्रशिक्षकों ने योगाभ्यास कराया। क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ. इंद्र बहादुर यादव की अगुवाई में सीएचसी मरवटिया, पीएचसी बहादुरपुर में योग प्रशिक्षक श्वेता श्रीवास्तव और कृष्ण मुरारी पांडेय ने योगाभ्यास कराया। डॉ. सौरभ और डॉ. शबनम जहां के पर्यवेक्षण में तकरीबन 60 मिनट का योग सिखाया गया। साथ ही शुक्रवार को आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में हिस्सा लेने के लिए प्रेरित किया गया। एमओआईसी डॉ. विनोद कुमार, डॉ. इंद्रेश कुमार चौधरी, बीपीएम अश्विनी कुमार मिश्र, रंजीत श्रीवास्तव, सुरेन्द्र पांडेय, जब्बार अहमद, रागिनी शुक्ला, संगीता, इंद्रमुखी व सीमा मौजूद रहे। आयुष मीडिया प्रभारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने बताया कि सीएचसी परसरामपुर में आयुष योग प्रशिक्षिक दर्शना वर्मा, गौर में श्याम सुंदर, हर्रैया में किरन सिंह व नरसिंह, विक्रमजोत में विकास कुमार, कप्तानगंज में आदित्य पांडेय, भानपुर में सुभाष सोनी, रुधौली में राजेश कुमार व सुमन त्रिपाठी, सांऊघाट में रमेश चंद्र, मुंडेरवा में योगेंद्र प्रसाद, सल्टौआ में सविता पांडेय, दुबौलिया में राम मूरत चौधरी, कुदरहा में राम यज्ञ ने योगाभ्यास कराया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।