ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीरामधुन गाते हुए हनुमानबाग चकोही पहुंची 84 कोसी परिक्रमा

रामधुन गाते हुए हनुमानबाग चकोही पहुंची 84 कोसी परिक्रमा

छावनी/दुबौलिया, हिन्दुस्तान संवाद। अयोध्या की शीतकालीन 84 कोसी परिक्रमा में दूसरे दिन श्रद्धालु दूसरे...

रामधुन गाते हुए हनुमानबाग चकोही पहुंची 84 कोसी परिक्रमा
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीFri, 01 Dec 2023 12:16 AM
ऐप पर पढ़ें

छावनी/दुबौलिया, हिन्दुस्तान संवाद। अयोध्या की शीतकालीन 84 कोसी परिक्रमा में दूसरे दिन श्रद्धालु दूसरे पड़ाव स्थल हनुमानबाग चकोही पहुंचे। परिक्रमा का आयोजन चित्रकूट परिक्रमा समिति कर रही है, जिसका नेतृत्व महंत गोविन्ददास कर रहे हैं।
श्रीभागवत आराधना आश्रम जानकी कुंड चित्रकूट सतना मध्य प्रदेश के महंत गोविन्द दास ने कहा कि अयोध्या धाम की 84 कोसी परिक्रमा पूरा करने से मानव को चौरासी लाख योनियों में भटकने से मुक्ति मिल जाती है। इसलिए परिक्रमा को मोक्षदायिनी कहा जाता है। यह यात्रा 16 दिसंबर 2023 को 20 दिन बाद पुन: मखौड़ा में समाप्त होगी। इस यात्रा में करीब 200 साधु-संत शामिल हैं। परिक्रमा के दूसरे दिन संतों की टोली ने रामरेखा नदी में स्नान किया।

रामजानकी मंदिर रामरेखा में अपने अराध्य की पूजा-अर्चना की और अगले पड़ाव हनुमानबाग चकोही के लिए रवाना हुए। द्वितीय पड़ाव स्थल हनुमानबाग चकोही में स्थानीय लोगों ने साधु-संतों की सेवा किया और प्रसाद आदि का प्रबंध कराया। हनुमान बाग चकोही में संत गुरुवार सुबह से रामनाम संकीर्तन करते हुए पहुंचे। हल्की बरसात भी श्रद्धालुओं और संतों का रास्ता नहीं रोक सकी।

परिक्रमा में चित्रकूट के महंत रामचंद्र दास महाराज ने बताया कि शुक्रवार की सुबह यात्रा सरयू नदी पार कर यह संत शृंगी ॠषि आश्रम के लिए रवाना होगी। संत प्रेमदास ने बताया की अगले वर्ष से यह परिक्रमा प्रति वर्ष कार्तिक माह के पूर्णिमा तिथि से ही शुरु होगी। हनुमानबाग मंदिर के पुजारी रामचन्द्र दास, राजमंगल पाठक, सुरेन्द्र सिंह, हरिजी शुक्ल, दिलीप सिंह आदि ने परिक्रमार्थियों की सेवा की।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें