ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीसफल प्रसव कराने को कर्मियों का 21 दिन की ट्रेनिंग शुरू

सफल प्रसव कराने को कर्मियों का 21 दिन की ट्रेनिंग शुरू

बस्ती, निज संवाददाता। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने कोशिशें लगातार जारी हैं। उसी उद्देश्य से जिला महिला अस्पताल...

सफल प्रसव कराने को कर्मियों का 21 दिन की ट्रेनिंग शुरू
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीFri, 02 Jun 2023 02:03 AM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती, निज संवाददाता। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत मातृ-शिशु मृत्यु दर में कमी लाने कोशिशें लगातार जारी हैं। उसी उद्देश्य से जिला महिला अस्पताल में गुरुवार को 21 दिवसीय स्किल बर्थ अटेंडेंट (एसबीए) प्रशिक्षण का शुभारंभ हुआ। प्रशिक्षण में शामिल स्वास्थ्य कर्मियों को केंद्र पर सफल प्रसव के लिए टिप्स देकर बारीकियां बताई गई।

जिला महिला अस्पताल में प्रशिक्षण के दौरान पांच दिनों तक कर्मियों को थ्योरी की पढ़ाई कराई जाएगी। इसके बाद 16 दिनों तक प्रथम संदर्भन इकाई (एफआरयू) में प्रसव के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताओं से निपटने के गुर सिखाए जाएंगे। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. सुधांशु द्विवेदी ने बताया कि इस प्रशिक्षण का उद्देश्य मातृ-शिशु मृत्यु दर को न्यूनतम स्तर पर ले जाना है।

जटिल गर्भावस्था की समय से पहचान कर ऐसी गर्भवती का सुरक्षित तरीके से प्रसव कराना है। एसीएमओ डॉ. फखरेयार हुसैन ने कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि 16 दिनों तक जिला महिला अस्पताल व एफआरयू रुधौली सीएचसी में सुरक्षित प्रसव के विषय में प्रशिक्षित किया जाएगा। इस सत्र में 16 स्वास्थ्य कर्मी प्रशिक्षित होंगे, जो अपने-अपने तैनाती स्थल पर प्रशिक्षण में मिली जानकारी का प्रयोग करेंगे। ट्रेनर डॉ. मनीषा ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में चुनौतियां बहुत हैं। प्रसव कार्य से जुड़े स्वास्थ्य कर्मियों को सजग होकर अपनी जिम्मेदारी को निभाना है ताकि मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम किया जा सके। लिंग परीक्षण और भ्रूण हत्या कानूनन अपराध है, इस बारे में लोगों को जागरूक करें।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न सीएचसी व महिला अस्पताल की एएनएम, स्टाफ नर्स शामिल हैं। डीसीपीएम दुर्गेश मल्ल ने बताया कि सभी डिलेवरी प्वाइंट पर तैनात एएनएम, स्टाफ नर्स व आयुष चिकित्सक को प्रसव के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। जिला महिला अस्पताल की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. ममता रानी ने प्रसव संबंधी जरूरी टिप्स दिए। जिला नर्सिंग विशेषज्ञ सोनिया गुप्ता ने प्रसव के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों को बताया। डॉ. मैत्री बाजपेयी ने कर्मियों को प्रसव संबंधी जानकारी दी। मैट्रन मीरा शुक्ला, एनएचएम के राजकुमार, अनीता, आकांक्षा आदि मौजूद रहे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें