DA Image
1 मार्च, 2021|6:32|IST

अगली स्टोरी

प्रधानमंत्री आवास के 16 हजार लाभार्थियों को मिले 75 करोड़

प्रधानमंत्री आवास के 16 हजार लाभार्थियों को मिले 75 करोड़

बस्ती। निज संवाददाता

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत बस्ती के 15748 लाभार्थियों के खाते में 75.31 करोड़ रुपया खाते में ऑनलाइन भेजा गया। इसमें 11642 लाभार्थियों को आवास की प्रथम व 4106 को द्वितीय किश्त उनके खाते में भेजी गई। यह धनराशि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वर्चुअली भेजा। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सभी गरीबों को वर्ष 2022 तक पक्के मकान उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

गरीबों को पक्के मकान उपलब्ध कराने से समाजिक तस्वीर बदल रही है। गरीब से गरीब व्यक्ति को भी यह विश्वास हो चला है कि उसका भी अपना पक्का घर हो सकता है। इसके लिए उसे कोई अतिरिक्त प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है। हमारा उद्देश्य केवल पक्का मकान उपलब्ध कराना ही नहीं है, बल्कि इसके साथ बिजली, गैस, शौचालय भी उपलब्ध करा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना के तहत घरौनी उपलब्ध कराई जा रही है।

पक्के मकान अधिकतर महिला लाभार्थियों को दिया जा रहा है। इसके माध्यम से महिला सशक्तीकरण का कार्य भी हो रहा है। उन्होंने बताया कि पूरे देश में 60 हजार किमी सड़क ग्रामीण क्षेत्र में बनाई गई। देश के छह लाख गांव में इंटरनेट पहुंचाने का काम किया जा रहा है। एक जनपद एक उत्पाद योजना के तहत लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है।

कलक्ट्रेट सभागार में विधायक दयाराम चैधरी, संजय प्रताप जायसवाल, डीएम आशुतोष निरंजन, सीडीओ सरनीत कौर ब्रोका, परियोजना निदेशक आरपी सिंह, उपायुक्त मनरेगा इन्द्रपाल सिंह ने सुरजन, रामचन्दर, विजय कुमार, दुर्गा प्रसाद, कमलेश कुमार, रामकुमार, सीतापति, मीरा, सावित्री, विद्यादेवी, जयप्रकाश, समीम, खैरूनिंशा, रामबहाल, जयकरन, सुरेन्द्र, रामवृक्ष, मोहम्मद्दीन, गुलशन को प्रधानमंत्री आवास का स्वीकृति पत्र और एक-एक सहजन का पेड़ दिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:16 thousand beneficiaries of Prime Minister 39 s house received 75 crores