ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीबस्ती में 150 शस्त्र लाइसेंस निरस्त, 75 सस्पेंड

बस्ती में 150 शस्त्र लाइसेंस निरस्त, 75 सस्पेंड

बस्ती। सुनील कुमार पांडेय त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह एक्शन...

बस्ती में 150 शस्त्र लाइसेंस निरस्त, 75 सस्पेंड
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीFri, 26 Feb 2021 05:11 AM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती। सुनील कुमार पांडेय

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह एक्शन मोड में आ चुका है। जिले के 16 थानों के कुल 150 लोगों के शस्त्र लाइसेंस को निरस्त कराया गया है। इसके साथ ही विभिन्न कारणों के चलते 75 शस्त्र लाइसेंस को निलंबित किया गया है। चुनाव के मद्देनजर सभी लाइसेंसी शस्त्रों को थाने पर जमा कराया जा रहा है। निलंबित किए गए लाइसेंसधारियों को नोटिस जारी कर दी गई। पंचायत चुनाव के मद्देनजर अभी तक जिले में शस्त्र लाइसेंस को निरस्त व निलंबित कराने में नगर थाना सबसे आगे रहा। टॉप थ्री में हर्रैया व कलवारी थाना शामिल है।

पंचायत चुनाव को लेकर एसपी हेमराज मीणा के निर्देश पर जिले के सभी थानों को असलहाधारियों के सत्यापन से लेकर शस्त्र थानों पर जमा करने के लिए निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत अपराधियों के शस्त्र लाइसेंसों की छानबीन कर तत्काल निरस्त करने की कार्यवाही के साथ उन लोगों को भी ब्यौरा तैयार कराया गया, जिन पर जमीन विवाद के प्रकरणों में 107/ 116 की कार्यवाही की गई है। अथवा उनके विरूद्ध अभियोग पंजीकृत है।

इनमें उन लोगों की सूची अलग से बनी जिनके पास लाइसेंसी शस्त्र है। इन लोगों के शस्त्र लाइसेंस तत्काल निरस्त कराने की कार्यवाही का भी निर्देश दिया गया था। इसके साथ दूसरे जनपद से जारी लाइसेंस संग जिले में शस्त्र रखने वालों का सत्यापन कर असलहा जमा कराने की कार्रवाई की जा रही है। जिले से जारी लाइसेंस को लेकर दूसरे जनपद में रहने वालों का ब्यौरा भी संबंधित जिलों से साझा किया जा रहा है।

थाने के असलहा रजिस्टर से यूनिक आईडी के अनुसार मिलान कराकर सूची प्राप्त की गई है। यूनिक आईडी के अनुसार लाइसेंसियों का विवरण थाना अभिलेख में दर्ज करने के साथ उन लाइसेंसियों का ब्यौरा भी तैयार किया जा रहा है, जिन्होंने अभी तक शस्त्र नहीं खरीदा है। जिलेभर के 150 शस्त्र लाइसेंस निरस्त करने के साथ ही 75 शस्त्रधारियों का लाइसेंस सस्पेंड करते हुए नोटिस जारी कर दी गई है। अभी इस संख्या में और इजाफा हो सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें