ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश बस्तीगोरखपुर के शिक्षक के नाम पर बस्ती में की 11 साल नौकरी, बर्खास्त

गोरखपुर के शिक्षक के नाम पर बस्ती में की 11 साल नौकरी, बर्खास्त

बस्ती। निज संवाददाता बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूल में दूसरे के अभिलेखों...

गोरखपुर के शिक्षक के नाम पर बस्ती में की 11 साल नौकरी, बर्खास्त
हिन्दुस्तान टीम,बस्तीTue, 03 Aug 2021 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

बस्ती। निज संवाददाता

बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूल में दूसरे के अभिलेखों पर फर्जी तरीके से सहायक अध्यापक बन 11 साल तक नौकरी करने का एक और मामला सामने आया है। बीएसए जगदीश शुक्ल ने फर्जीवाड़े के खुलासे के बाद जिले के दुबौलिया ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय माझा में कार्यरत आरोपी प्रधानाध्यापक अनिल कुमार यादव को बर्खास्त कर दिया है। साथ ही वेतन रिकवरी और मुकदमा दर्ज कराने का खंड शिक्षा अधिकारी बनकटी को आदेश दिया है।

बीएसए कार्यालय के अनुसार जिले के दुबौलिया ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय माझा में प्रधानाध्यापक पद पर कार्यरत अनिल कुमार यादव का सहायक अध्यापक पद पर चयन 2010 में हुआ था। 2020 में इस बात की शिकायत विभाग को मिली कि अनिल कुमार यादव ने किसी दूसरे के अभिलेखों का प्रयोग कर नौकरी हासिल की है। विभागीय जांच शुरू हुई तो सामने आया कि असली शिक्षक अनिल कुमार यादव गोरखपुर जनपद में कैंपियरगंज ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय धर्मपुर पर कार्यरत हैं।

उनके ही अभिलेखों का गलत तरीके से प्रयोग कर बस्ती में तैनात फर्जी अध्यापक ने नौकरी हासिल कर ली है। जांच रिपोर्ट में फर्जीवाड़े की पुष्टि होने के बाद बीएसए ने दुबौलिया ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय माझा में कार्यरत प्रधानाध्यापक को अपना पक्ष रखने की नोटिस जारी कर दी थी। बीएसए जगदीश शुक्ल ने मंगलवार को आरोपी प्रधानाध्यापक अनिल कुमार यादव की सेवा समाप्त करने के साथ ही वेतन रिकवरी व मुकदमा दर्ज कराने का आदेश जारी कर दिया।

विभागीय जांच में जिले के दुबौलिया ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय माझा में प्रधानाध्यापक पद पर कार्यरत अनिल कुमार यादव का फर्जीवाड़ा सामने आया। असली अनिल कुमार यादव गोरखपुर जनपद में कैंपियरगंज ब्लॉक के प्राथमिक विद्यालय धर्मपुर पर कार्यरत हैं। जांच रिपोर्ट के आधार पर फर्जी शिक्षिका को बर्खास्त कर वेतन रिकवरी व मुकदमा दर्ज कराने का आदेश जारी कर दिया गया है।

- जगदीश प्रसाद शुक्ल, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बस्ती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें