ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशप्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में शहरी क्षेत्र फिसड्डी 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में शहरी क्षेत्र फिसड्डी 

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में शहरी क्षेत्र की हालत खराब है। अब तक महज 60 प्रतिशत महिलाओं को ही योजना का लाभ मिला है। पूरे जिले में शहरी क्षेत्र सबमें पीछे है। पहली बार मां बनने वाली महिलाओं...

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में शहरी क्षेत्र फिसड्डी 
बरेली | अभिषेक मिश्राSun, 16 Feb 2020 01:09 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में शहरी क्षेत्र की हालत खराब है। अब तक महज 60 प्रतिशत महिलाओं को ही योजना का लाभ मिला है। पूरे जिले में शहरी क्षेत्र सबमें पीछे है। पहली बार मां बनने वाली महिलाओं के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की शुरुआत की गई थी। योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं के गर्भस्थ शिशुओं को पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराना था। योजना के तहत पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को तीन किस्तों में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं ताकि वह गर्भावस्था में पर्याप्त पोषक आहार ले सकें।

महिलाओं को गर्भावस्था में पोषण देने के लिए शुरू की गई योजना शहरी क्षेत्र में दम तोड़ती नजर आ रही है। जनवरी 2017 से फरवरी 2019 तक मात्र 60 प्रतिशत शहरी महिलाएं ही योजना में लाभान्वित हुई हैं। बिथरी चैनपुर, मीरगंज, भदपुरा, दमखोदा जैसा ब्लॉको में लक्ष्य से ज्यादा महिलाओं को योजना का लाभ मिल चुका है। शहरी क्षेत्र की महिलाओं को योजना का लाभ देने के लिए स्वास्थ्य विभाग उन तक पहुंच ही नहीं बना पा रहा है। यही वजह है कि पूरे जिले में शहरी क्षेत्र में ही योजना सबसे खराब हाल में है। 

प्रतिशत के आधार पर प्रदर्शन करने वाले क्षेत्र

क्षेत्र  महिलाओं का प्रतिशत
बिथरी चैनपुर  170 प्रतिशत
मीरगंज 139 प्रतिशत
भदपुरा 114 प्रतिशत
दमखोदा 105 प्रतिशत
बहेड़ी 99 प्रतिशत
क्यारा  92 प्रतिशत
फतेहगंज पश्चिमी 91 प्रतिशत
नवाबगंज 87 प्रतिशत
रामनगर 83 प्रतिशत
शेरगढ़ 81 प्रतिशत
भोजीपुरा  76 प्रतिशत
फरीदपुर 74 प्रतिशत
आलमपुर जाफराबाद 70 प्रतिशत
मझगवां 67 प्रतिशत
भुता 63 प्रतिशत
शहरी क्षेत्र 60 प्रतिशत

             

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें