ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशमोबाइल से उज्ज्वला गैस बुकिंग बनी मुसीबत

मोबाइल से उज्ज्वला गैस बुकिंग बनी मुसीबत

लॉकडाउन के चलते उज्जवला योजना गैस उपभोक्ताओं के सामने मोबाइल नंबर को लेकर बड़ा संकट खड़ा हो गया है। पांच तारीख से फ्री सिलेंडर मिलने लगे। 80 फीसदी महिला मुखियाओं के मोबाइल नंबर ही कनेक्शन में बदल गए...

मोबाइल से उज्ज्वला गैस बुकिंग बनी मुसीबत
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीTue, 07 Apr 2020 01:24 AM
ऐप पर पढ़ें

लॉकडाउन के चलते उज्जवला योजना गैस उपभोक्ताओं के सामने मोबाइल नंबर को लेकर बड़ा संकट खड़ा हो गया है। पांच तारीख से फ्री सिलेंडर मिलने लगे। 80 फीसदी महिला मुखियाओं के मोबाइल नंबर ही कनेक्शन में बदल गए हैं। जिसके कारण गैस बुकिंग नहीं हो पा रही है। पहले दिन एजेंसी हो पर बड़ी संख्या में उपभोक्ता अपने मोबाइल नंबर अपडेट कराने पहुंचे। जिन लोगों ने अपने मोबाइल नंबर कनेक्शन से अपडेट करा दिए उनकी गैस बुक हो गई। दो-तीन दिन के अंदर उनको सिलेंडर कैश मेमो पर दे दिया जाएगा।

गैस एजेंसी मालिकों का कहना है, सरकार ने लॉक डाउन के चलते उज्जवला योजना के तहत उपभोक्ताओं को तीन महीने तक फ्री सिलेंडर देने की योजना को हरी झंडी दे दी है। उपभोक्ताओं के खाते में पैसे भी ट्रांसफर किए जाने लगे हैं। जिससे वह सिलेंडर खरीद सकें। समस्या इस बात की है, सरकार ने कहा है कि मोबाइल नंबर के माध्यम से ही उपभोक्ता अपने सिलेंडर की बुकिंग करेंगे। तीन साल पहले उपभोक्ताओं ने मोबाइल नंबर कनेक्शन में जो अपडेट कराए थे। उनमें 80 फ़ीसदी उपभोक्ताओं के नम्बर बंद हो गए हैं। नए नंबर ले लिए हैं। जब नम्बर कनेक्शन से अपडेट कराएंगे, तभी गैस बुकिंग होगी। 20 फ़ीसदी उपभोक्ताओं ने अपनी गैस बुकिंग की है। शहर से देहात तक सोमवार को गैस एजेंसियों पर उपभोक्ताओं की लंबी-लंबी लाइनें लग गईं।उपभोक्ताओं ने अपने मोबाइल नंबर गैस कनेक्शन से अपडेट कराने आए। बरेली में साढ़े तीन लाख उज्ज्वला योजना के उपभोक्ताओं को अप्रैल, मई और जून में दिया जाएगा।

अफसर की बात

डीएसओ सीमा त्रिपाठी का कहना है, उज्जवला योजना के तहत फ्री में दिए जाने वाले सिलेंडर की डिलीवरी शुरू करा दी गई है। काफी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर अपडेट नहीं हैं। उपभोक्ता अपने मोबाइल नंबर अपडेट करा रहे हैं। मोबाइल नंबर से ही गैस की बुकिंग हो सकेगी। जो उपभोक्ता बैंक से पैसे निकालकर सिलेंडर नहीं खरीदता है, तो मई में उसके खाते में रुपए ट्रांसफर नहीं किए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें