ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआयुष्मान में अब 1574 रोगों का इलाज, कई पैकेज बढ़े

आयुष्मान में अब 1574 रोगों का इलाज, कई पैकेज बढ़े

प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान योजना के तहत अब 1574 बीमारियों का इलाज हो सकेगा। बीते दिनों लखनऊ में हुई मीटिंग के बाद सभी जिलों से आए आयुष्मान कोआर्डिनेटर को इसकी जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया है...

आयुष्मान में अब 1574 रोगों का इलाज, कई पैकेज बढ़े
वरिष्ठ संवाददाता,बरेलीMon, 27 Jan 2020 11:11 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान योजना के तहत अब 1574 बीमारियों का इलाज हो सकेगा। बीते दिनों लखनऊ में हुई मीटिंग के बाद सभी जिलों से आए आयुष्मान कोआर्डिनेटर को इसकी जानकारी दी गई। साथ ही बताया गया है कि कई बीमारियों का पैकेज बढ़ाया गया है। इसका सीधा फायदा हृदयरोग का इलाज कराने वाले मरीजों को होगा और अस्पताल अब कम पैकेज होने की वजह से टालमटोल नहीं करेंगे।

आयुष्मान योजना में अब तक 1425 बीमारियों का ही इलाज कराया जा सकता था। लेकिन लाभार्थी मरीजों की संख्या में कमी आने और निजी अस्पतालों के खिलाफ मिल रही शिकायतों को देखते हुए अब बीमारियों की नए सिरे से सूची तैयार की गई है। योजना में अब 1574 बीमारियों को शामिल किया गया है। इसके साथ ही 237 नए पैकेज भी अब आयुष्मान योजना का हिस्सा होंगे। शासन ने आयुष्मान योजना में कई बीमारियों के इलाज का पैकेज बढ़ा दिया है जिससे इंपैनल्ड अस्पतालों और मरीजों, दोनों को फायदा होगा।

योजना के कोआर्डिनेटर डा. अनुराग का मानना है कि पैकेज बढ़ने से इंपैनल्ड अस्पताल कम भुगतान होने की वजह से मरीजों का इलाज करने में बहाना नहीं करेंगे और मरीजों को इससे इलाज में सुविधा होगी। सबसे अधिक बदलाव हृदयरोग की बीमारी के इलाज वाले पैकेज में किया गया है। इसे कई हिस्से में बांट दिया गया है और सबका अलग पैकेज निर्धारित किया गया है।

आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी एसीएमओ डा. अशोक कुमार ने बताया कि आयुष्मान योजना में कई बदलाव मरीजों के हितों को देखते हुए किए गए हैं। अब इसमें 1500 से अधिक बीमारियों का इलाज कराया जा सकता है। कई बीमारियों के इलाज का पैकेज भी बढ़ा दिया गया है। शासन से निर्देश आते ही जल्द ही नया पैकेज लागू किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें