ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशयहां रेलवे ट्रैक पर दौड़ता है ट्रैक्टर

यहां रेलवे ट्रैक पर दौड़ता है ट्रैक्टर

रेलवे ने ऐसे ट्रैक्टर तैयार किए हैं, जो रेल ट्रैक पर दौड़ते हैं। यह ट्रैक्टर ट्रैक निर्माण संबंधी मेटेरियल को रेल ट्रैक पर ले कर जाते हैं। इन दिनों मुरादाबाद मंडल के सीतापुर में निर्माणाधीन ट्रैक पर...

यहां रेलवे ट्रैक पर दौड़ता है ट्रैक्टर
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीThu, 04 Oct 2018 01:46 PM
ऐप पर पढ़ें

रेलवे ने ऐसे ट्रैक्टर तैयार किए हैं, जो रेल ट्रैक पर दौड़ते हैं। यह ट्रैक्टर ट्रैक निर्माण संबंधी मेटेरियल को रेल ट्रैक पर ले कर जाते हैं। इन दिनों मुरादाबाद मंडल के सीतापुर में निर्माणाधीन ट्रैक पर काम चल रहा है। ट्रैक्टर लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है। 

रेल अधिकारियों का कहना है, जब ट्रैक का निर्माण होता है तो मेटेरियम को ट्रैक पर पहुंचाने में अधिक दिक्कत आती थी। ट्रक को ट्रैक तक नहीं ले जाया जा सकता है। ट्रैक से काफी दूर मेटेरियम को डाल जाता था। इससे कर्मचारियों को अधिक परेशानी होती थी। समय भी अधिक लगता था। इसलिए रेलवे बोर्ड के निर्देश पर कुछ ऐसे ट्रैक्टर बनाए गए हैं, जिनके पहिए ट्रैक पर चल सकते हैं।

रेल निर्माण विभाग के सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के पास एक-एक ट्रैक्टर है। इन दिनों सीतापुर से लखनऊ को छोटी लाइन से बड़ी रेल लाइन बनाई जा रही है। जिसमें ट्रेन वाले पहियों वाला ट्रैक आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। रेल ट्रैक पर ही इसे चलाया जा सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें