ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशस्कूली छात्रों को मिलेगी एचआरआई से बचाव, दिमागी बुखार के पहचान की ट्रेनिंग

स्कूली छात्रों को मिलेगी एचआरआई से बचाव, दिमागी बुखार के पहचान की ट्रेनिंग

गर्मी का प्रकोप शुरू होने से पहले हीट रिलेटेड इलनेसेज (उष्ण मौसम के रोग) से बचाव की तैयारी शुरू हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के साथ इसमें शिक्षा विभाग...

स्कूली छात्रों को मिलेगी एचआरआई से बचाव, दिमागी बुखार के पहचान की ट्रेनिंग
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीMon, 27 Mar 2023 12:40 AM
ऐप पर पढ़ें

गर्मी का प्रकोप शुरू होने से पहले हीट रिलेटेड इलनेसेज (उष्ण मौसम के रोग) से बचाव की तैयारी शुरू हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के साथ इसमें शिक्षा विभाग को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है। अभियान का उद्देश्य बच्चों को गर्मी के मौसम में लू समेत कई अन्य बीमारियों से बचाना है। आगामी एक अप्रैल से जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा।

गर्मी के मौसम में लू के चलते बच्चे कई बार बीमार पड़ जाते हैं। डायरिया समेत कई अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। मलेरिया, डेंगू के हमले की आशंका होती है सो अलग। ऐसे में संचारी रोग नियंत्रण माह के तहत स्कूली बच्चों को दिमागी बुखार और गर्मी के मौसम में होने वाली बीमारियों के कारण, लक्षण और बचाव के तरीकों के बारे बताया जाएगा। स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य मासिक बैठक में दिमागी बुखार पर चर्चा करेंगे। इसके साथ ही निर्देश दिया गया है कि नई कक्षा में प्रवेश के समय छात्रों-अभिभावकों को बीमारियों के विषय में जागरूक किया जाए। पुस्तक वितरण के समय विशेष शिविर लगाकर बीमारियों के बारे में जानकारी दी जाए।

-

संचारी रोग नियंत्रण माह के दौरान शिक्षा विभाग के सहयोग से बच्चों को जागरूक किया जाएगा। उनको बीमारियों के लक्षण, कारण के बारे में बताया जाएगा। खासकर गर्मी के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव के तरीके बताए जाएंगे।

-डॉ. हरपाल सिंह, जिला सर्विलांस अधिकारी

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें