ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशरेल कारखाना में ओएचई लाइन बिछाने का सर्वे, जल्द शुरू होगा काम

रेल कारखाना में ओएचई लाइन बिछाने का सर्वे, जल्द शुरू होगा काम

पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर रेल मंडल अपने सभी सेक्शन में ओवर हेडलेक्ट्रिक लाइन (ओएचई) बिछाने का कार्य युद्ध स्तर पर कर रहा है। क्योंकि, लॉक डाउन के बाद ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने की योजना है।...

रेल कारखाना में ओएचई लाइन बिछाने का सर्वे, जल्द शुरू होगा काम
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीTue, 19 May 2020 08:09 PM
ऐप पर पढ़ें

पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर रेल मंडल अपने सभी सेक्शन में ओवर हेडलेक्ट्रिक लाइन (ओएचई) बिछाने का कार्य युद्ध स्तर पर कर रहा है। क्योंकि, लॉक डाउन के बाद ट्रेनें इलेक्ट्रिक इंजन से चलाने की योजना है। इसलिए गाड़ियों के मेंटीनेंस को कारखाना में ले जाने के लिए भी इलेक्ट्रिक लाइन की ही आवश्यकता होगी। इसलिए संबंधित कंपनी ने रेल कारखाना में ओएचई लाइन डालने के लिए सर्वे किया है। जून में कंपनी कारखाना परिसर में लाइन बिछाएगी।

रेल अधिकारियों का कहना, इज्जतनगर रेल मंडल का रेल कारखाना देश में ही नहीं विदेशों में भी इसकी पहचान बन चुकी है। यहां स्पेन की टैल्गो ट्रेन का मेंटीनेंस हुआ था। करीब एक महीने तक ट्रायल के रूप में टैल्गो ट्रेन बरेली से दलपतपुर तक चलाई गई थी। मेंटीनेंस के लिए हर बार गाड़ी को रेल कारखाना में ही लाया जाता था। स्पेन की मैकेनिकल इंजीनियरिंग और इज्जतनगर की इंजीनियरिंग टीम संयुक्त रूप से कार्य करती थी। कारखाना परिसर में दूसरे डिवीजन से भी इंजन और गाड़ियां मेंटीनेंस के लिए आती हैं। ईमो और डेमू ट्रेन के भी मेंटीनेंस कारखाना में किया जाता है। रेल कारखाना का अब आधुनिकीकरण भी किया जा रहा है। आने वाले समय में इज्जतनगर रेल मंडल की डीजल से चलने वाली गाड़ियां शत प्रतिशत बिजली से चलेंगी। क्योंकि, 80 फ़ीसदी ओएचई का काम पूरा हो चुका है। पिछले सप्ताह कंपनी ने कारखाना परिसर में सर्वे किया था।

इज्जतनगर रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह का कहना है, डिवीजन के सभी रेल सेक्शन में लाइन बिछाने का काम चल रहा है। इसी चरण में रेल कारखाना और डीजल सेट में भी लाइन बिछाई जाएगी। संबंधित कम्पनी ने सर्वे कर लिया है। जल्द ही ओएचई बिछाने का काम शुरू किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें