ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशस्वरोजगार के लिए छात्र पढ़ेंगे ऑटोमोबाइल और रिटेल ट्रेडिंग

स्वरोजगार के लिए छात्र पढ़ेंगे ऑटोमोबाइल और रिटेल ट्रेडिंग

बच्चों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए यूपी बोर्ड में कक्षा 9 में 4 नए विषय शुरू करने का फैसला किया है। सत्र 2018-19 से कक्षा नौ में ऑटोमोबाइल, सुरक्षा, रिटेल ट्रेडिंग और आईटी को वैकल्पिक विषयों के रूप...

स्वरोजगार के लिए छात्र पढ़ेंगे ऑटोमोबाइल और रिटेल ट्रेडिंग
हिन्दुस्तान टीम,बरेलीSat, 16 Jun 2018 12:16 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चों को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए यूपी बोर्ड में कक्षा 9 में 4 नए विषय शुरू करने का फैसला किया है। सत्र 2018-19 से कक्षा नौ में ऑटोमोबाइल, सुरक्षा, रिटेल ट्रेडिंग और आईटी को वैकल्पिक विषयों के रूप में पढ़ाया जा सकेगा।

माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने इन विषयों का सिलेबस भी जारी कर दिया है। ऑटोमोबाइल में छात्रों को कक्षा में पढ़ाने के साथ-साथ प्रोजेक्ट वर्क भी दिया जाएगा। इनमें कार,बस, स्कूटर, ट्रक, मोटरसाइकिल आदि की वर्कशॉप में जाकर छात्रों को ऑटोमोबाइल का काम सिखाया जाएगा रिटेल ट्रेडिंग के तहत छात्र व्यापार, स्थानीय स्तर पर उत्पादन, प्रबंधन, व्यापारी की सफलता के उपाय आदि की पढ़ाई करेंगे। साथ ही हर 3 महीने में उन्हें एक बार खुदरा बाजार से जुड़ा प्रोजेक्ट भी करना होगा। ताकि उन्हें जमीनी हकीकत का आभास हो सके। खुदरा व्यापार के संबंध में स्कूल स्तर पर सेमिनार भी आयोजित कराए जाएंगे।

सुरक्षा प्रहरी की भी करेंगे पढाई

बच्चों में राष्ट्रीय सुरक्षा और अस्मिता की रक्षा का भाव पैदा करने के लिए सुरक्षा नाम से वैकल्पिक विषय भी शुरू किया जा रहा है। इसमें बच्चों को विभिन्न खतरों से निपटने की ट्रेनिंग दी जाएगी। ताकि वो भारतीय सेना और पुलिस में जाकर कार्य कर सकें। साथ ही सुरक्षाकर्मी के रूप में भी रोजगार प्राप्त कर सकें। इसमें भी प्रैक्टिकल कराए जाएंगे। कोर्स में स्वास्थ्य सुरक्षा, रक्षा, आपदा प्रबंधन, प्राथमिक चिकित्सा, नागरिक सुरक्षा आदि को शामिल किया गया है।

बच्चे लगाएंगे डिजिटल इंडिया का नारा

डिजिटल इंडिया को साकार करने के लिए आईटी का विषय शुरू किया गया है। इसमें कंप्यूटर, ऑपरेटिंग सिस्टम, वर्ड प्रोसेसिंग, इंटरनेट, पॉवर पॉइंट प्रेजेंटेशन आदि की पढ़ाई कराई जाएगी। छात्रों को प्रोजेक्ट वर्क के तहत कंप्यूटर कार्यप्रणाली से रूबरू कराया जाएगा।

छात्र जानेंगे बैंक प्रणाली और टैक्स

कक्षा 9 और 10 के गणित विषय के प्रोजेक्ट कार्य में भारत का पारंपरिक गणित ज्ञान नाम से किताब जोड़ी गई है। प्रोजेक्ट के तहत छात्र मध्यकाल के किसी एक भारतीय गणितज्ञ आर्यभट्ट, श्रीधराचार्य, महावीराचार्य आदि के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालेंगे। छात्र अपने घर के आय व्यय का बजट बनाने के साथ-साथ बैंक में खोले जाने वाले विभिन्न प्रकार के खातों और उनकी ब्याज दर, प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष कर, बैंक लोन का अध्ययन करेंगे। छात्रों को समाचार पत्रों के माध्यम से किन्ही तीन गल्ला मंडी के अनाज भाव का तुलनात्मक अध्ययन करना होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें