DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गणित और कॉमर्स का साथ बना पहली पसंद

गणित और कॉमर्स का साथ बना पहली पसंद

कक्षा 10 पास करने वाले छात्रों की पहली पसंद गणित के साथ कॉमर्स है। टॉपर लिस्ट में शामिल अधिकांश छात्र कक्षा 11 में यही कांबिनेशन चुनने जा रहे हैं। बीबीएल स्कूल के प्रिंसिपल दीपक अग्रवाल ने बताया कि कॉमर्स के साथ मैथ्स लेने से सीए के फील्ड में काफी आसानी रहती है। सेक्रेड हार्ट्स के अकादमिक डायरेक्टर रणवीर सिंह रावत ने बताया कि इस कांबिनेशन से छात्र कई क्षेत्रों में कॅरियर बना सकते हैं। इसीलिए इसको पसंद किया जा रहा है।

----

हिंदी-अंग्रेजी ने डुबोया छात्रों को

हर बार की तरह इस बार भी सीबीएसई के छात्रों को हिंदी और अंग्रेजी ने खूब परेशान किया। टॉपर छात्र भी इन विषयों में चूक गए। कई छात्र ऐसे भी मिले, जिन्हें हिंदी और अंग्रेजी में 90 से ज्यादा अंक मिले होते तो वो टॉप टेन में शामिल होते।

----

परफेक्ट टेन का निकल गया दम

होम परीक्षाओं में स्कूल अपने छात्रों को जमकर नंबर देते थे। इससे खराब प्रदर्शन करने वाले स्कूलों की स्थिति भी सुधर गई थी। इन स्कूलों में भी 10 में से 10 सीजीपीए हासिल करने वाले छात्रों की संख्या में जबर्दस्त उछाल आया था। 10 सीजीपीए का मतलब कम से कम 95 फीसदी अंक होता है। इस बार ऐसा नहीं हुआ। खराब माने जाने वाले स्कूलों से 95 फीसदी अंक पाने वाले छात्रों की संख्या काफी कम रही। जो स्कूल वास्तव में अच्छे थे, उनके प्रदर्शन पर विशेष प्रभाव नहीं पड़ा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:student's first choice is maths and commerce.