ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेशआईडीएसपी प्रभारी ने डेंगू छिपाया, अफसरों को नहीं बताया

आईडीएसपी प्रभारी ने डेंगू छिपाया, अफसरों को नहीं बताया

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह से समीक्षा बैठक में डेंगू मरीजों को छिपाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इसमें शुरूआती पूछताछ में पता चला है कि आईडीएसपी प्रभारी ने ही अधिकारियों को डेंगू मरीज...

आईडीएसपी प्रभारी ने डेंगू छिपाया, अफसरों को नहीं बताया
वरिष्ठ संवाददाता,बरेलीSun, 18 Aug 2019 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह से समीक्षा बैठक में डेंगू मरीजों को छिपाने का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। इसमें शुरूआती पूछताछ में पता चला है कि आईडीएसपी प्रभारी ने ही अधिकारियों को डेंगू मरीज मिलने की जानकारी नहीं दी थी। स्वास्थ्य मंत्री के आने से पहले ही मरीज सामने आने के बाद भी सीएमओ को सूचना नहीं दी थी। इस मामले में सीएमओ ने शासन को अपना जवाब भेज दिया है और अब आईडीएसपी प्रभारी पूरे मामले में फंसते नजर आ रहे हैं।

संचारी रोगों के खिलाफ चल रहे अभियान की स्वास्थ्य मंत्री ने बीते 10 अगस्त को समीक्षा की थी। उसके पहले ही एसआरएमएस ने डेंगू मरीजों की सूचना आईडीएसपी को दे दी थी। लेकिन स्वास्थ्य मंत्री को डेंगू मरीजों के बारे में कुछ नहीं बताया गया। उनके जाने के बाद जब डेंगू के 14 मरीज सामने आने की खबर मीडिया में प्रकाशित हुई तो हड़कंप मच गया। अब अधिकारी अपनी-अपनी गर्दन बचाने में जुट गए हैं। पूरे मामले में लखनऊ ने सीएमओ से जवाब तलब किया है। संचारी रोग निदेशक ने पूछा कि आखिर स्वास्थ्य मंत्री से डेंगू मरीजों की बात क्यों छिपाई गई। इस पर सीएमओ ने अपना जवाब भेज दिया है और आईडीएसपी प्रभारी की तरफ से देरी से सूचना मिलने की बात कही है।

सीएमओ ने भेजा जवाब

  • एसआरएमएस ने डेंगू मरीजों के बारे में स्पष्ट सूचना नहीं दी थी और उसके सत्यापन में समय लगा।
  • डेंगू का पहला केस पोर्टल पर अपलोड किया गया था और शेष केस 14 अगस्त को अपलोड किए गए।
  • स्वास्थ्य मंत्री के दौरे के चलते काफी व्यस्तता रही और इस वजह से आनलाइन पोर्टल पर डेंगू मरीजों की सूचना अपडेट नहीं की जा सकी।
  • स्वास्थ्य मंत्री की समीक्षा बैठक में 31 जुलाई तक की सूचना मांगी गई थी। डेंगू के अधिकांश केस उसके बाद के हैं।
  • सीएमओ डा. वीके शुक्ल ने बताया कि आईडीएसपी प्रभारी ने स्वास्थ्य मंत्री के दौरे के बाद 12 अगस्त को डेंगू मरीजों की सूचना दी। उसके पहले इसकी जानकारी नहीं थी। अब उनसे जवाब तलब किया गया है। उन्होंने अपने जवाब में डेंगू मरीजों के सत्यापन में समय लगने की बात कही है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें